Asansol: प्रशासन ने रूकवाई नाबालिग छात्रा की शादी

सालानपुर प्रखंड में माध्यमिक परीक्षा की परीक्षार्थी नाबालिक छात्रा की शादी बीते मंगलवार प्रशासन के हस्तक्षेप के बाद रुकी।

New Update
shadi.

राहुल तिवारी, एएनएम न्यूज़, सालानपुर: सालानपुर प्रखंड में माध्यमिक परीक्षा की परीक्षार्थी नाबालिक छात्रा की शादी बीते मंगलवार प्रशासन के हस्तक्षेप के बाद रुकी। बताया जा रहा है कि बीते मंगलवार को रूपनारायणपुर के एक बालिका विद्यालय की  माध्यमिक परीक्षार्थी नाबालिग छात्रा के परिजनों उसकी शादी कर रहे थे। 

प्राप्त जानकारी के अनुसार मंगलवार शिक्षा विभाग के अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट संजय पाल को जैसे ही नाबालिग की शादी की सूचना मिली। उन्होंने सालानपुर प्रखंड बीडीओ को तत्काल कार्रवाई करने का आदेश दिया। साथ ही बाल कल्याण विभाग को भी मामले की सूचना दे दी। जिसके बाद बीडीओ देबांजन बिस्वास पुलिस प्रशासन के साथ मौके पर पहुँच शादी रुकवा दी। इस दौरन बाल कल्याण विकास समिति के प्रतिनिधियों ने परिजनों को समझाया एवं नाबालिग की शादी कानून अपराध है इसे अवगत कराया।

अतिरिक्त जिला आयुक्त संजय पाल ने बताया कि कुछ दिन पहले उक्त स्कूल में एक अन्य नाबालिग की शादी हो रही थी, जिसकी खबर मिलते ही रुकवाया गया था। उन्होंने कहा कि प्रति स्कूल के में एक शिक्षक कन्याश्री योजना के नोडल अधिकारी के रूप में कार्य करती है। उन्हें भी इस बारे में सोचना चाहिए। मामले में जिला बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष परमेश्वर खान ने बताया कि पूरा मामला जानने के बाद हमने माता-पिता से लिखित तौर पर शादी नहीं करने के बांड पर हस्ताक्षर करा लिया है। हमने बच्ची भी उन्हें सौंप दी है। एक सप्ताह के भीतर जिला कार्यालय बच्ची को लेकर आने को कहा है।