Asansol में अलर्ट, DVC ने छोड़ा एक लाख क्यूसेक पानी

राज्य समेत पड़ोसी राज्य झारखंड में हुई भारी बारिश के कारण दामोदर नदी का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है। बीते रविवार से सोमवार दोपहर तक मैथन एंव पंचेत से करीब एक लाख क्यूसेक जल निचले इलाकों में छोड़ा जा रहा है।

New Update
maithon dam

राहुल तिवारी, एएनएम न्यूज़, मैथन/सालानपुर: राज्य समेत पड़ोसी राज्य झारखंड में हुई भारी बारिश के कारण दामोदर नदी (Damodar River) का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है। बीते रविवार से सोमवार दोपहर तक मैथन (Maithon Dam) एंव पंचेत (Panchet Dam) से करीब एक लाख क्यूसेक जल निचले इलाकों में छोड़ा जा रहा है। बताया जा रहा है सोमवार दोपहर में स्थिति का जायजा लेने के बाद और भी जल निचले इलाकों में छोड़ा जा सकता है। बता दे भारी बारिश के कारण रविवार मैथन डैम का जलस्तर 489 फीट पहुंच गया। जिसके बाद मैथन डेम से करीब 45 हजार क्यूसेक पानी छोड़ने के लिए पांच गेट खोला गया है।

वही पंचेत डैम का जलस्तर भी करीब 414 फीट रिकॉर्ड दर्ज किया गया है। जिसके बाद पंचेत से 55 हजार क्यूसेक जल छोड़ा जा रहा है। हालाँकि प्रबंधन के अनुसार स्थिति पूरी तरह से सामान्य है। वही मैथन एंव पंचेत से भरी मात्रा में छोड़े गये जल के बाद राज्य के निचले इलाकों में ऐतिहातन हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। भारी मात्रा में जल छोड़ने के बाद दामोदर नदी के किनारे और दामोदर नदी के निचले क्षेत्र के सभी गांवों में जलमग्न होने की संभावना बढ़ गई है। वही डीवीसी सूत्रों (DVC sources) के अनुसार जल के छोड़ने की मात्रा में और भी वृद्धि हो सकती है।