शुगर पेशेंट के लिए रामबाण हैं मेथी की पत्तियां

author-image
New Update
शुगर पेशेंट के लिए रामबाण हैं मेथी की पत्तियां

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़: मेथी के सेवन के फायदे



1. कोलेस्ट्रॉल कम करने में मददगार

कुछ स्टडी के अनुसार, मेथी शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल (HDL) को बढ़ाने और बैड कोलेस्ट्रॉल (LDL) को कम करने का काम करती हैं। मेथी की पत्तियां कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को कम करती हैं और लिवर में कोलेस्ट्रॉल बनने से रोकती हैं।



2. पाचन को सुधारने में हेल्पफुल

मेथी की पत्तियों में फाइबर के साथ एंटीऑक्सिडेंट गुण भी पाए जाते हैं, जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाते हैं। मेथी पत्ते की चाय कब्ज, अपच और पेट दर्द की दिक्कत दूर करते हैं। इनके सेवन से एसिडिटी की समस्या भी दूर होती है।

3. दिल के मरीजों के लिए फायदेमंद

मेथी कोलेस्ट्रॉल को कम करती है, जो दिल के लिए रोगियों के लिए जरूरी है। मेथी के पत्ते जड़ी बूटी की तरह काम करते हैं, जो हार्ट अटैक और स्ट्रोक आने पर खून के थक्के बनने से रोकते हैं।



4. वजन घटाने में भी मददगार है मेथी

वजन घटाना है तो डाइट में मेथी का सेवन करें। क्योंकि अगर आप वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं तो मेथी से बेहतर कोई और विकल्प नहीं हो सकता है। एक कप मेथी की पत्तियों में सिर्फ 13 कैलोरी होती है। इसकी थोड़ी मात्रा खाने से ही आपको महसूस होगा कि आपका पेट अच्छे तरीके से भर गया है और इसके बाद आपको जल्दी भूख नहीं लगेगी। जिससे आप ज्यादा खाने से बचेंगे. लिहाजा वजन कम हो जाएगा।



5. पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने में मददगार

डॉक्टर अबरार मुल्तानी कहते हैं कि मेथी पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन का उत्पादन बढ़ाने का काम करती है। मेथी में फुरोस्टेनॉलिक सैपोनिन (furostanolic saponins) होता है, जो टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के लिए जाना जाता है। कई स्टडीज में इस बात भी पता चला है कि मेथी यौन इच्छा को बढ़ाती है।



किस तरह करें मेथी पत्तियों का सेवन



आप मेथी की पत्तियों को सीधा धोकर भी खा सकते हैं।

इसके अलावा आलू मेथी की सब्जी बनाकर सेवन करें।