पेट भरकर खाइए फूल गोभी, ये चीज बन जाएगी मजबूत

author-image
New Update
पेट भरकर खाइए फूल गोभी, ये चीज बन जाएगी मजबूत

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़ : सर्दियों में फूल गोभी का स्वाद खास हो जाता है। ठंड के मौसम में फूल गोभी खाने से कई बेहतरीन फायदे भी प्राप्त होते हैं। फूल गोभी में कैलोरी काफी कम मात्रा में होती है, लेकिन विटामिन और मिनरल भरपूर होते हैं। इसलिए सर्दियों में फूल गोभी पेट भरकर खाएं और नीचे दिए हुए फायदे पाएं।



फूल गोभी में मौजूद पोषण

हेल्थलाइन के मुताबिक, फूल गोभी में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। जैसे फाइबर, विटामिन सी, विटामिन के, विटामिन बी6, फोलेट, पोटैशियम, मैंगनीज आदि। ये पोषक तत्व सेहत को हर तरीके से फायदे पहुंचाते हैं और शरीर की संक्रमण से लड़ने की शक्ति बढ़ाते हैं।



पेट की चर्बी घटाने में मददगार

अगर आप पेट की चर्बी घटाने के लिए एक्सरसाइज कर रहे हैं, तो साथ में फूल गोभी खाइए। यह आपके शरीर में पोषक तत्वों की पूर्ति करते हुए कैलोरी की मात्रा कम रखेगी। जिससे आपके पेट की चर्बी कम होने में मदद मिलेगी।



इम्यून सिस्टम बन जाता है मजबूत

फूल गोभी में शरीर के लिए जरूरी विटामिन-सी का एक बड़ा हिस्सा मौजूद होता है। विटामिन-सी इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करता है। क्योंकि, यह एंटीऑक्सीडेंट्स की तरह काम करता है, जो शारीरिक अंगों की क्षमता कम नहीं होने देता।



सर्दी की आम बीमारियां दूर रहती हैं

सर्दी के मौसम में ठंड के कारण सिरदर्द, सर्दी-जुकाम, बुखार जैसी समस्याएं होने लगती हैं। लेकिन, फूल गोभी सर्दी की मौसमी सब्जी है, जो सर्दी की आम बीमारियों से बचाव प्रदान करती है। ऐसा इम्यून सिस्टम मजबूत होने के कारण होता है।



इस न्यूट्रिएंट की कमी पूरी करती है फूल गोभी

हेल्थलाइन के मुताबिक, अधिकतर लोगों में कोलीन नामक जरूरी पोषक तत्व की कमी होती है। जो कि दिमागी विकास और नर्वस सिस्टम के लिए बहुत जरूरी होता है। यह लिवर में कोलेस्ट्रॉल को जमने से भी रोकता है। फूल गोभी शरीर के लिए जरूरी कोलीन प्रदान करता ह।