गर्मियों में अपने बच्चों का मनोरंजन कैसे करें?

author-image
Harmeet
New Update
गर्मियों में अपने बच्चों का मनोरंजन कैसे करें?

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज: यदि आप चाहते हैं कि आपके बच्चे सबसे अच्छे शौक विकसित करें, तो गर्मी का समय सबसे अच्छा समय है, क्योंकि स्कूल बंद हो जाएगा और बच्चे अपनी गर्मी की छुट्टियों का आनंद उठा रहे होंगे। नए शौक सिखाते समय, आप कुछ कीमती पारिवारिक क्षण बना सकते हैं।



नर्सरी जाएँ - क्या आप अपने बच्चों में बागवानी का शौक विकसित करना चाहते हैं? फिर, आपको उन्हें अपने क्षेत्र की स्थानीय नर्सरी में ले जाना चाहिए और उन्हें विभिन्न प्रकार के फूल दिखाने चाहिए। आप अपने घर के बगीचे में लगाने के लिए कुछ फूल चुनने के लिए भी कह सकते हैं।



पढ़ने की रुचि विकसित करें - पढ़ना मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ाता है, तनाव के स्तर को कम करने में मदद करता है । जो बच्चे नियमित रूप से पढ़ते हैं उनमें नींद की बेहतर आदतें, बेहतर एकाग्रता और चिंता और अवसाद की दर कम होती है। पढ़ने से बच्चों को मानसिक और शारीरिक रूप से भी सक्रिय और व्यस्त रहने में मदद मिलती है। ग्रीष्मकालीन पठन कार्यक्रम आपके बच्चे को गर्मी के महीनों में पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करने का एक शानदार तरीका है।



फोटोग्राफी - 5 वर्ष से अधिक आयु के बच्चे फोटोग्राफी को शौक के रूप में अपना सकते हैं। अच्छी तस्वीरें लेने के लिए उन्हें केवल एक कैमरा, मार्गदर्शन और युक्तियों की आवश्यकता होती है। अपने बच्चे को अलग-अलग जगहों पर ले जाएं, जैसे पार्क और खेल के मैदान, तस्वीरें क्लिक करें और अपने साथ अच्छा समय बिताएं।