बच्चों को दीजिये ऊर्जा बढ़ाने वाले स्नैक्स

author-image
New Update
बच्चों को दीजिये ऊर्जा बढ़ाने वाले स्नैक्स

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज: बच्चे तेजी से बढ़ते हैं। बढ़ते वर्षों के दौरान ऊर्जावान रखने और पूरे दिन चलने के लिए बहुत अधिक पोषण की आवश्यकता होती है। बच्चे अपने द्वारा खाए जाने वाले स्नैक्स से इष्टतम पोषण मूल्य और ऊर्जा प्राप्त करते हैं। हमें उनके खाने के पैटर्न का निरीक्षण करना चाहिए और वैकल्पिक स्नैकिंग विकल्पों को देखना चाहिए।



भोजन का समय निर्धारित करें - जबकि भूख की कमी को स्नैक्स से तृप्त किया जा सकता है। यह महत्वपूर्ण है कि माता-पिता अपने बच्चों के लिए भोजन का निश्चित समय निर्धारित करें।



बच्चे के स्नैक्स को अधिमानतः भोजन के बीच में निर्धारित किया जाना चाहिए। भोजन के बहुत पास बहुत अधिक खाने से उनकी भूख कम हो सकती है। खाने के लिए बहुत देर तक इंतजार करने से ओवरईटिंग हो सकती है।



प्रोटीन को प्राथमिकता दें - शुरुआती सालों में बच्चों में हड्डी और मांसपेशियों का विकास होता है। इसलिए उनके स्नैक्स में प्रोटीन युक्त भोजन को शामिल करने की सलाह दी जाती है। चॉकलेट जैसे हाई-शुगर स्नैक्स की तुलना में प्रोटीन अधिक समय तक भूख बुझाने में मदद करता है। अंडे, पनीर, या नट्स प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत हैं जो उन्हें वह ऊर्जा देगा जिसकी उन्हें पूरे दिन आवश्यकता होती है।