महाशिवरात्रि पर बनाएं स्वाद और सेहत से भरपूर ये फलाहारी रेसिपीज

author-image
Harmeet
New Update
महाशिवरात्रि पर बनाएं स्वाद और सेहत से भरपूर ये फलाहारी रेसिपीज

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज: आप अगर इस साल शिवरात्रि का व्रत रख रहे हैं, तो आपके लिए ये जानना जरूरी है कि व्रत में नमक का सेवन नहीं किया जाता है। आप व्रत में फलाहारी चीजें खा सकते हैं। इस बार आप शिवरात्रि व्रत के दौरान इन फलाहारी रेसिपीज को ट्राई कर सकते हैं।



क्रंची फ्रूट बाउल- इस स्वादिष्ट और हेल्दी रेसिपी को बनाने के लिए रात में कुछ मेवे को पानी में भिगो दें। सुबह उठने के बाद ताजे फल लें और उन्हें छोटे-छोटे पीसेस में काट लें। मेवे को भी बारीक-बारीक काट लें। मेवे में बादाम, अखरोट, काजू, मुनक्का आदि ले सकते हैं। अब एक बाउल लें और उसमें गाढ़ा दूध डाल लें। अब इसके ऊपर से फलों की एक लेयर और मेवे की एक लेयर लगाएं। इसके बाद सूखे मेवे और सीड्स से इसे सजाकर खाएं। इससे आप व्रत के दौरान भी एनर्जेटिक महसूस कर सकते हैं।



स्मूदी बाउल-  इसे बनाने के लिए सबसे पहले अपना कोई पसंदीदा फल लें। केला बेहतर माना जाता है। अब कुछ घंटे के लिए इसे फ्रिज में रख दें। थोड़ी देर बाद फ्रिज से बाहर निकालें और मेवे, खजूर और दूध के साथ डालकर मिक्स कर लें। आप चाहे तो इसे फ्रेश या कुछ देर फ्रीज में रखने के बाद भी सेवन कर सकते हैं।