पेट, कमर और बाजुओं पर चढ़ा मोटापा कम करने की सबसे अच्छा यह दो आसन

author-image
Harmeet
New Update
पेट, कमर और बाजुओं पर चढ़ा मोटापा कम करने की सबसे अच्छा यह दो आसन

एएनएम न्यूज़, ब्यूरो : मोटापे की बात आते ही सबसे पहले लोग पेट और कमर पर ध्यान देते हैं, लेकिन केवल पेट या कमर ही नहीं बल्कि हाथ व बाजुओं पर चढ़ा मोटापा भी देखने में भद्दा लगता है। इसे कम करने के लिए सबसे अच्छा आसन है यह दो। वशिष्ठासन और उत्कटासन







वशिष्ठासन : वशिष्ठासन वैसे तो कमर की चर्बी घटाने के लिए है। लेकिन इससे हाथों की चर्बी कम करने में भी मदद मिलती है। इस आसन को करने के लिए सबसे पहले प्लैंक पोज बना लें। धीरे-धीरे अपनी दाईं ओर से हाथ से लेकर पैर तक का भार डालें। फिर बांए पैर और हाथ को ऊपर की ओर उठा लें। इसके बाद बायें पंजे को दाएं पंजे पर रखें। बायां हाथ अपनी जांघों पर रखें। फिर सांस अंदर ले और कुछ सेकेंड तक इस पोजीशन में स्थिर रहे। सांस छोड़ते हुए वापस प्लैंक पोजीशन में आ जाएं।







उत्कटासन : यह आसन हाथों को सुडौल करने के साथ ही पेट की चर्बी को कम करने में बहुत ही फायदेमंद होता है। इस आसन को करने के लिए सबसे पहले सीधे खड़े हो जाएं। अब शरीर से कुर्सी का आकार बनाने के लिए अपने घुटने को मोड़कर हाथ को आगे की ओर उठाते हुए सीधा रख लें। अपने दोनों पैरों के बीच थोड़ा फासला रखें। उसके बाद हाथों को ऊपर की ओर फैलाते हुए कोहनियों को एक सीध में करें। ये कुर्सी का आकार बन जाएगा। अब हाथ को ऊपर की ओर उठाएं और करीब 1 मिनट तक इसी पोजीशन में रहे।