जानिए मेथी का लच्छा पराठा बनाने की रेसिपी

author-image
Harmeet
New Update
जानिए मेथी का लच्छा पराठा बनाने की रेसिपी

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज: अगर आप नाश्ते में मेथी के पराठे बनाने का विचार कर रहे हैं तो तो आप मेथी का लच्छा पराठा बना सकते हैं। चलिए देर ना करते हुए हम आपको बताते हैं मेथी का लच्छा पराठा बनाने की रेसिपी।



सामग्री - 2 कप मेथी के पत्ते, 3 कप साबुत गेहूं का आटा, 1 छोटा चम्मच जीरा, 2 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर, नमक आवश्यकता अनुसार, 1/2 कप बेसन, 2 बड़े चम्मच रिफाइंड तेल, 2 बड़े चम्मच दही, 1 छोटा चम्मच अदरक का पेस्ट, 2 हरी मिर्च



बिधि: सबसे पहले मेथी के पत्तों को तोड़कर पानी में धोकर 15 मिनट के लिए पानी में भिगो दें। अब पत्तों को पानी से निकालकर बारीक काट लें और एक बाउल में निकाल लें। मेथी वाले बाउल में मैदा और बेसन छान लें।  जीरा, बारीक कटी हरी मिर्च, लाल मिर्च पाउडर, अदरक का पेस्ट, दही और स्वादानुसार नमक डाल कर थोड़े-थोड़े पानी का इस्तेमाल करके सख्त आटा गूंथ लें। मलमल के कपड़े से लगभग 10-15 मिनट के लिए ढककर रख दें। 15 मिनट बाद एक बार फिर इसे अच्छे से मसल लें और आटे को समान भागों में डिवाइड करें। लच्छे वाला पराठा बनाने के लिए थोड़े से सूखे आटे का उपयोग करके एक बड़ी रोटी बना लें। फिर इसपर थोड़ा तेल लगाएं और रोटी को बीच से काटकर इसको मोड़ते हुए एक कोन बना लें। इसे चपटा करके एक बार फिर गोल बेल लें। अब एक नॉन स्टिक पैन को मध्यम आंच पर रखें और उसमें थोड़ा सा तेल गर्म करें। उसके ऊपर लच्छा पराठा रखें और सुनहरा भूरा होने तक पकाएं। पराठे के एक साइड थोड़ा सा तेल लगाकर कुछ मिनट के लिए पकाएं। फिर, धीरे से पलटें और इसी तरह से पराठे की दूसरी तरफ भी पकाएं। एक सर्विंग प्लेट में निकाल लें और ऊपर से बटर डालकर अपनी मनपसंद चटनी या दही के साथ गरमा गरम परोसें।