सिंघाड़े के आटे की कढ़ी की रेसिपी

author-image
New Update
सिंघाड़े के आटे की कढ़ी की रेसिपी

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज: आज हम आपको बताने जा रहे हैं व्रत में खाई जाने वाली बहुत ही स्वादिष्ट और सेहतमंद कढ़ी की रेसिपी। इस कढ़ी को सिंघाड़े के आटे और दही से मिलाकर बनाया जाता है।



सामग्री -3/4 कप दही, 1 1/2 ग्राम चेस्टनट फ्लोर, 1/4 छोटा चम्मच मसाला मिर्च पाउडर, 1/4 छोटा चम्मच दालचीनी, आवश्यकतानुसार सेंधा नमक, चीनी, 1 1/3 कप पानी, 2 बड़े चम्मच धनिया, 1 1/2 छोटा चम्मच घी, 1/3 छोटा चम्मच जीरा, 1 सूखी लाल मिर्च, 5 करी पत्ते





बिधि : एक मीडियम साइज़ का मिक्सिंग बाउल लें और उसमें दही, पानी चेस्टनट आटा, दालचीनी पाउडर, सेंधा नमक और लाल मिर्च पाउडर डालें। सभी सामग्री को मिलाएं और पानी डालें और फिर से मिलाएं ताकि मिक्सचर में कोई गांठ न रह जाए। इस पूरे मिक्सचर को एक सॉस पैन में डालें और लो फ्लेम पर मिश्रण को उबालना शुरू करें। बार-बार चलते रहें। तड़के के लिए, एक फ़्लैट बॉटम के फ्राई पैन में घी गर्म करें। घी गर्म होने के बाद जीरा डालें। जब जीरा चटकने लगे तो इसमें सूखी लाल मिर्च और कड़ी पत्ता डाल दें। अच्छी तरह हिलाएं और एक मिनट के लिए भूनें। इस तड़के को उबालते हुए दही के मिक्सचर में तुरंत डालें और अच्छी तरह मिलाएं। मिश्रण को 5-6 मिनट के लिए या कढ़ी के गाढ़ा होने तक उबाल लें। कटी हुई धनिया से सजाकर गरमागरम सर्व करें। सिंघाड़े की कढ़ी को आप किसी भी उपवास में खा सकते हैं। इसके साथ कुट्टू या सिंघाड़े के आटे की रोटी सर्व की जा सकती है।