जानिए अच्छी स्लीप के लक्षण

author-image
New Update
जानिए अच्छी स्लीप के लक्षण

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज: हर किसी का एक रूटीन होता है, जिसके हिसाब से लोग सोते और उठते हैं। हेल्दी रहने के लिए सही मात्रा में नींद को होना बहुत जरूरी है। रात में अच्छी नींद लेने से आपको हेल्दी और फ्रेश रखने में काफी मदद मिलती है। यहां जानिए अच्छी नींद के लक्षण-



अनिद्रा का लक्षण- आमतौर पर लोग 5 से 15 मिनट में सो जाते हैं। लेकिन अगर आप एक घंटे से ज्यादा देर तक जग रहे हैं, तो यह अनिद्रा का साइन हो सकता है।



गहरी नींद- ज्यादातर लोग अच्छी नींद के लिए 8 घंटे की नींद लेना पसंद करते हैं। लेकिन ऐसे में आपको यह सुनिश्चित करना है कि आपकी नींद गहरी हो। गहरी नींद के दौरान, दिमाग की गतिविधि कम होती है, आपकी मांसपेशियां आराम करती हैं, और शरीर खुद को ठीक करता है और मरम्मत करता है।



बिना अलार्म के जगना - अगर आप रोजाना सोने-जागने का रूटीन बनाए रखते हैं, तो कई बार ऐसा भी हुआ होगा जब आप छुट्टी के दिन अपने सामान्य समय पर अचानक उठ जाते हों। ऐसा इसलिए है क्योंकि आपके शरीर की अपनी बायोलोजिकल घड़ी होती है। ऐसे में अगर आप अपने शरीर की नींद की जरूरतों को पूरा कर रहे हैं, तो आपके लिए अपने आप एक निश्चित समय पर जागना आसान होगा।