Rose Day 2024: हर गुलाब के फुल का अपना अलग मतलब

आइए जानते हैं कितने प्रकार और कौन-कौन से रंग के होते है गुलाब-

author-image
Ankita Kumari Jaiswara
एडिट
New Update
rose 2024

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़: आइए जानते हैं कितने प्रकार और कौन-कौन से रंग के होते है गुलाब-

नीला गुलाब (Blue Rose)

नीला गुलाब के शांति का प्रतिक माना जाता है और ये देखने में भी काफी सुंदर होता है। वैज्ञानिको के द्वारा 20 साल पहले ही नीले गुलाब को उगाने का प्रयास किया था, जिसमें वो सफल भी रहे।

लाल गुलाब (Red Rose)

लाल गुलाब कान्हा जी से लेकर सभी भगवान को अर्पित किया जाता है। लाल गुलाब को प्रेम का प्रतिक माना जाता है। जब कोई किसी से प्यार करता है, तो वो अपने पार्टनर को लाल गुलाब देकर अपने प्यार का इजहार करता है।

गुलाबी गुलाब (Pink Rose)

गुलाली गुलाब देखने में काफी सॉफ्ट और मुलायम होता है, इसके अलावा बहुत खूबसुरत भी लगता है। गुलाली गुलाब को प्रेम का फूल माना जाता है। अगर आप किसी से प्यार करते हैं, तो अपने प्यार को गुलाली गुलाब देकर खुश कर सकते हैं गुलाली गुलाब का इस्तेमाल शादी या कोई फंक्शन में घर को सजाने में भी किया जाता है।

सफेद गुलाब (White Rose)

गुलाब की एक प्रजाती सफेद भी होती है, जिसे सफेद गुलाब कहा जाता है। सफेद गुलाब को खुख, शांति और समृद्धी का प्रतिक माना जाता है। ज्यादातर सफेद गुलाब विदेशों में दुल्हन को उपहार के रूप में दिया जाता है।

पीला गुलाब (Yellow Rose)

गुलाब का एक रंग पीला भी होता है, जो देखने में काफी सुंदर और आकर्षित होता है और लोगों को अपनी ओर आसानी से आकर्षित कर लेता है। ये खासतौर पर भगवान जी को ही चढ़ाया जाता है साथ ही इसका इस्तेमाल घर सजाने में भी किया जाता है।