Pension Plan: रिटायरमेंट के बाद 25000 का मासिक पेंशन चाहिए? जानें कितना करना होगा निवेश

अगर किसी व्यक्ति की उम्र 57 साल है और उसे रिटायरमेंट पर 25,000 रुपये मासिक पेंशन की जरूरत है तो उन्हें निवेश पेंशन स्कीम में निवेश करना चाहिए या नहीं।

New Update
PENSION

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़ : अगर किसी व्यक्ति की उम्र 57 साल है और उसे रिटायरमेंट पर 25,000 रुपये मासिक पेंशन की जरूरत है तो उन्हें निवेश पेंशन स्कीम में निवेश करना चाहिए या नहीं। अगर हां तो उन्हें पेंशन स्कीम में कितना निवेश करना होगा। वहीं न होने की स्थिति में ऐसे लोगों के पास क्या विकल्प बचता है?

25,000 मासिक पेंशन के लिए निवेश की राशि

अगर किसी व्यक्ति की उम्र 57 साल के करीब है तो उन्हें पेंशन स्कीम में सिर्फ 3 साल तक का ही निवेश का मौका मिलता है। अमूमन तमाम पेंशन स्कीम में 60 साल की उम्र से ही पेंशन मिलना शुरू हो जाता है।

एक कैलकुलेशन के मुताबिक अगर आपको 25,000 रुपये प्रति महीना पेंशन चाहिए तो 60 साल की उम्र यानी मैच्योरिटी के समय पर आपके एनपीएस समेत अन्य स्कीम में करीब-करीब 53 से 54 लाख रुपये तक जमा होना चाहिए। यानी आपको सालना 18 लाख या फिर मासिक 1.50 लाख रुपये का निवेश करना होगा। आप वार्षिक, अर्धवार्षिक, त्रैमासिक या मासिक आधार पर निवेश का विकल्प चुन सकते हैं। तमाम जानकारों के मुताबिक 57 साल की उम्र में अपनी कमाई के सभी पैसों को निवेश करके जोखिम नहीं लेना चाहिए।