Telangana Election 2023: तेलंगाना के पिछले चुनाव पर एक नजर

तेलंगाना विधानसभा का पिछला चुनाव लोकसभा चुनाव 2019 के साथ कराया जाना था लेकिन यह 2018 में 7 दिसंबर को हुआ था और वोटों की गिनती 11 दिसंबर को हुई थी।

New Update
election 2023

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़: तेलंगाना विधानसभा का पिछला चुनाव लोकसभा चुनाव 2019 के साथ कराया जाना था लेकिन यह 2018 में 7 दिसंबर को हुआ था और वोटों की गिनती 11 दिसंबर को हुई थी। 2018 में कार्यक्रम से लगभग आठ महीने पहले ही केसीआर ने विधानसभा को भंग कर दिया था और जल्द चुनाव कराने की मांग की थी। इसके बाद उन्होंने 6 सितंबर 2018 को 105 उम्मीदवारों के लिस्ट का ऐलान किया था।

पिछले विधानसभा चुनाव में भारत राष्ट्र समिति की एकतरफा जीत हुई थी। बीआरएस को कुल 88 सीटें मिलीं थीं और पार्टी ने सरकार बनाया। इसके अलावा कांग्रेस ने 19, AIMIM ने 7, TDP ने 2 और बीजेपी और ऑल इंडिया फॉरवर्ड ब्लॉक (AIFB) के हिस्से एक-एक सीटें आई थीं। इसके अलावा एक सीट पर निर्दलीय प्रत्याशी ने फतह हासिल की थी।

इस चुनाव में कौन हैं बड़े चेहरे?

तेलंगाना चुनाव में सत्ताधारी पार्टी बीआरएस के लिए केसीआर ही सबसे बड़े चेहरे हैं। वहीं अन्य प्रमुख चेहरों की बात करें तो केसीआर सरकार में मंत्री कल्वाकुंतला तारक रामा राव (KTR) और हरीश राव का नाम है। तेलंगाना के मौजूदा मुख्यमंत्री और सत्ताधारी बीआरएस प्रमुख के. चंद्रशेखर राव हैं। बीआरएस इस बार भी उनके चेहरे के साथ ही चुनाव में जाएगी।