हायर सेकेंडरी बोर्ड में दो नए विषयों की होगी पढ़ाई

हायर सेकेंडरी बोर्ड के स्कूलों में इस बार कक्षा 11वीं और 12वीं में दो और विषय पढ़ाए जाएंगे। बोर्ड के नोटिफिकेशन के मुताबिक, सभी स्कूल डेटा साइंस और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस नहीं पढ़ा सकते हैं।

New Update
wb

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़: हायर सेकेंडरी बोर्ड (West Bengal Higher Secondary education) के स्कूलों में इस बार कक्षा 11वीं और 12वीं में दो और विषय पढ़ाए जाएंगे। बोर्ड के नोटिफिकेशन के मुताबिक, सभी स्कूल डेटा साइंस (Data Science) और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence) नहीं पढ़ा सकते हैं। स्कूल 11वीं और 12वीं कक्षा में इन दो विषयों को पढ़ाने के लिए बोर्ड से तभी संपर्क करते हैं जब कुछ शर्तें पूरी होती हैं। 

 

क्या हैं शर्तें ? 

कंप्यूटर विज्ञान जिन स्कूलों में पढ़ाया जाता है और उस विषय को पढ़ाने के लिए प्रयोगशालाओं की आवश्यकता होती है। स्कूलों में स्थायी शिक्षक (Teacher) होने चाहिए जिन्होंने कंप्यूटर विज्ञान या सूचना प्रौद्योगिकी में बी.एससी, बीई या बी.टेक या स्नातकोत्तर उत्तीर्ण (B.Sc, BE or B.Tech or Post Graduate) किया हो। या भौतिकी, रसायन विज्ञान या गणित में स्नातक के साथ डेटा साइंस और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में विशेष प्रशिक्षण वाले स्थायी शिक्षक हों। शिक्षक को पायथन प्रोग्रामिंग का ज्ञान होना चाहिए। स्कूल इन शर्तों को पूरा करने के बाद ही बोर्ड में आवेदन कर सकते हैं।