Raniganj: भु धसान की घटना से इलाके में दहशत

स्थानीय लोगों का कहना है कि यहां पर यह समस्या काफी समय से देखी जा रही है लेकिन बीते सोमवार से समस्या काफी ज्यादा बढ़ गई है। उन्होंने कहा कि स्थानीय प्रशासन द्वारा यहां पर एक बैरिकेड (barricade) लगाया गया है, एक बैरिकेड से लोगों की सुरक्षा कैसे हो सकती है।

author-image
Sneha Singh
New Update
landslide incident

टोनी आलम, एएनएम न्यूज: रानीगंज (Raniganj) के बल्लभपुर षष्ठितला इलाके में भु धसान (landslide) की घटना की वजह से लोगों में दहशत फैल गई है। स्थानीय लोगो का कहना है कि बारिश शुरू होते ही अगर यहां पर यह भु धसान हुई है तो अभी तो बारिश का पूरा मौसम बाकी है न जाने आगे और क्या-क्या दुर्घटनाएं (accidents) होगी। स्थानीय लोगों का कहना है कि यहां पर यह समस्या काफी समय से देखी जा रही है लेकिन बीते सोमवार से समस्या काफी ज्यादा बढ़ गई है। उन्होंने कहा कि स्थानीय प्रशासन द्वारा यहां पर एक बैरिकेड (barricade) लगाया गया है, एक बैरिकेड से लोगों की सुरक्षा कैसे हो सकती है। बारिश होगी और यह कभी भी जमीन के अंदर समा सकती है। इनकी मांग है कि प्रशासन जल्द से जल्द इस समस्या का कोई स्थाई समाधान निकालें। 

वहीं इलाके की एक महिला ने कहा कि इस बारे में जब वह स्थानीय पंचायत प्रधान से मिलने गई तो उन्होंने कहा कि यह ईसीएल (ECL) का मामला है और उनको ईसीएल के अधिकारियों से बात करनी होगी। महिला ने कहा कि वह पंचायत इलाके में रहते हैं अगर कोई समस्या होगी तो वह अपने पंचायत का प्रधान से अपील करेंगे, ईसीएल को वह कहां ढूंढने जाएंगे। इनका कहना है कि जब इलाके की महिलाएं पंचायत प्रधान (panchayat head) से मिलने गई तो पंचायत प्रधान ने उनसे बेरुखी से बात की और उनकी बातों को सुनने तक से इंकार कर दिया। उन्होंने कहा कि इस मामले में जो भी करना है ईसीएल को ही करना है। जहां पर धसान की घटना हुई है वहां पर ईसीएल का एक पुराना चाणक भी है जिसमें से पहले कोयले का उत्खनन किया जाता था। 

 इलाके की एक अन्य महिला ने कहा कि इस घटना से वह लोग काफी दहशत में है। अपने बच्चों और मवेशियों के साथ यहां रहती हैं कभी भी कोई घटना हो सकती है जिससे उनकी जिंदगी पर खतरा मंडरा सकता है। उन्होंने बताया कि पंचायत प्रधान ने कहा तो है कि इसको लेकर व्यवस्था की जाएगी, लेकिन क्योंकि अभी तक कोई कार्रवाई नहीं की गई है तो वह लोग काफी दहशत में है। उन्होंने कहा कि घटना सोमवार को हुई थी लेकिन पुलिस कल शाम को आई और एक बैरिकेड किया गया है लेकिन वह लोग इससे संतुष्ट नहीं है। इनका कहना है कि वह इस समस्या का स्थाई समाधान चाहते हैं।