Cyclone: बंगाल की खाड़ी में आ रहा है चक्रवाती तूफान ‘मोचा’

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने आज चक्रवाती तूफान को लेकर नया अपडेट दिया है। IMD ने कहा है कि 6 मई के आसपास दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक चक्रवात बनने और इसके परिणामस्वरूप अगले 48 घंटों में कम वायु दबाव का क्षेत्र विकसित होने की संभावना है।

New Update
CYCLONE

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने आज चक्रवाती तूफान को लेकर नया अपडेट दिया है। IMD ने कहा है कि 6 मई के आसपास दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक चक्रवात (Cyclone) बनने और इसके परिणामस्वरूप अगले 48 घंटों में कम वायु दबाव का क्षेत्र विकसित होने की संभावना है। साल 2023 के पहले चक्रवाती तूफान के मई महीने में आने की आशंका जताई गई है। IMD के अनुसार 6 मई को बंगाल की खाड़ी के ऊपर चक्रवात ( Bay of Bengal Cyclone) बनने की आशंका है। इस चक्रवात का असर पूर्वी भारत से लेकर बांग्लादेश और म्यांमार तक रहने के आसार हैं। 

अगर आधिकारिक तौर पर पुष्टि की जाती है तो विश्व मौसम विज्ञान संगठन (WMO) और एशिया और प्रशांत के लिए संयुक्त राष्ट्र के आर्थिक और सामाजिक आयोग (ESCAP) के सदस्य देशों की ओर से अपनाई जाने वाली नामकरण प्रणाली के तहत चक्रवात का नाम ‘मोचा’ (Mocha) होगा।