WBPCB द्वारा पर्यावरण जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

इस कार्यक्रम में पश्चिम बंगाल पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. कल्याण रुद्र को आमंत्रित किया गया था। उन्होंने इस खास कार्यक्रम में शिरकत की और पर्यावरण जागरूकता के बारे में बात की। 

author-image
Sneha Singh
New Update
environmental awareness

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़: 28 और 29 जनवरी 24 को पश्चिम बंगाल प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा साहेबखाली नित्यानंद हाई स्कूल, हिंगलगंज में एक कार्यशाला सह मॉडल प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। कार्यशाला सह मॉडल प्रदर्शनी में हिंगलगंज और आसपास के 25 स्कूलों और कॉलेजों के छात्रों ने भाग लिया। उक्त कार्यक्रम में पश्चिम बंगाल प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. कल्याण रुद्र उपस्थित थे। उन्होंने कहा, ''हमारी वर्तमान जीवनशैली ने पर्यावरण पर बहुत प्रभाव डाला है। भारत सरकार द्वारा साझा की गई एक सूची में हमारे देश के 131 शहरों के नाम बताए गए हैं जो सबसे अधिक प्रदूषित हैं, जिनमें कोलकाता, हावड़ा, दुर्गापुर और आसनसोल के नाम है।'' डॉ.रुद्र ने बताया, सर्दियों के दौरान हवा की गुणवत्ता खराब हो जाती है और परिणामस्वरूप सांस लेने लायक नहीं रह जाती है। यह प्रदूषित हवा नवजात शिशु से लेकर बुजुर्ग व्यक्ति तक को प्रभावित कर सकती है। उन्होंने पानी की कमी के बारे में भी कहा, हमारे देश में लगभग 300 नदियाँ शहरों से निकलने वाले कचरे से प्रदूषित हो गई हैं, जिसमे गंगा नदी के साथ और भी नदियों का नाम हैं। पश्चिम बंगाल की 10 नदियाँ।

उन्होंने 'मिशन लाइफ' के सात विषयों के बारे में जागरूक करते हुए बेहतर कल के लिए अपनी जीवनशैली बदलने और अपने पर्यावरण को बचाने का आग्रह किया।