अपरा एकादशी पर किए जाने वाले उपाय

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार मनुष्य द्वारा जाने-अनजाने में किए गए पापों के प्रायश्चित के लिए सर्वोत्तम है  अपरा एकादशी। अगर कोई लंबे समय से किसी गंभीर रोग से पीड़ित हैं तो अपरा एकादशी के दिन किए गए उपाय लाभकारी फल दे सकता है।

author-image
Kalyani Mandal
New Update
apara ekadashi

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज: धार्मिक मान्यताओं के अनुसार मनुष्य द्वारा जाने-अनजाने में किए गए पापों के प्रायश्चित के लिए सर्वोत्तम है अपरा एकादशी (Apara Ekadashi)। अगर कोई लंबे समय से किसी गंभीर रोग से पीड़ित (suffering from serious illness) हैं तो अपरा एकादशी के दिन किए गए उपाय लाभकारी फल दे सकता है। जानिए इन उपायों के बारे में। 

तुलसी दल से उपाय -  तुलसी(Tulsi) भगवान विष्णु (Lord Vishnu) को अत्यंत प्रिय है। अपरा एकादशी के दिन तुलसी नहीं तोड़नी चाहिए और उस पर जल नहीं चढ़ाना चाहिए। एकादशी के दिन मां तुलसी निर्जल व्रत रखती हैं। ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और आपके धन आने के रास्ते खुलते हैं। 

पीपल के जड़ में दीपक जलाएं - अगर आपके घर में कोई लंबे समय से किसी गंभीर रोग से पीड़ित हैं और इससे निजात पाना चाहते हैं तो अपरा एकादशी के दिन पीपल के पेड़ के नीचे घी का दीपक जलाएं और भगवान विष्णु के सहस्त्रनाम का पाठ करें। इससे भगवान विष्णु और आपके पितर प्रसन्न होंगे। 

हल्दी की गांठ का उपाय -  अगर आप नौकरी और व्यापार में तरक्की पाना चाहते हैं तो अपरा एकादशी के दिन भगवान विष्णु को साबुत हल्दी की दो गांठ चढ़ाएं और ॐ केशवाय नमः मंत्र की एक माला का जाप करें। इससे नौकरी और व्यापार में आ रही परेशानी दूर होगी और आपको फायदा मिलेगा।