Spiritual: जानिए कब है रक्षाबंधन का त्योहार और इसका महत्व

रक्षाबंधन (Raksha Bandhan) का त्योहार(festival) भाई बहन के प्रेम को दर्शाता हैं। इस दिन बहनें अपने भाई की मंगल कामना (Wished) हेतु पूजा अर्चना (Worship and all) करती हैं और उनकी कलाई पर रक्षा सूत्र (raksha sutro ) बांधती हैं।

author-image
Kalyani Mandal
New Update
raksha  bandhan

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़ : रक्षाबंधन (Raksha Bandhan) का त्योहार(festival) भाई बहन के प्रेम को दर्शाता हैं। इस दिन बहनें अपने भाई की मंगल कामना (Wished) हेतु पूजा अर्चना (Worship and all) करती हैं और उनकी कलाई पर रक्षा सूत्र (raksha sutro ) बांधती हैं। तो वही भाई अपनी बहन की रक्षा का वचन लेता हैं। हर साल रक्षाबंधन का त्योहार सावन महीने में पड़ता हैं। इस बार यह पर्व अगस्त महीने के आखिरी में मनाया जाएगा। 

इस साल रक्षाबंधन का त्योहार 30 अगस्त को मनाया जाएगा। लेकिन इस दिन बहनों को इस बात का ध्यान रखना होगा की भद्रकाल में वे भाईयों को राखी ना बांधें।  भद्रकाल को अशुभ माना गया हैं। कहते हैं कि शुभ मुहूर्त में अगर बहनें अपने भाई को राखी बांधती हैं तो इससे दोनों में प्रेम सदा बना रहता हैं और रिश्तों में मजबूती आती हैं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार रक्षाबंधन के दिन राखी बांधने के लिए दोपहर का वक्त शुभ माना जाता हैं लेकिन अगर दोपहर के समय भद्रा काल हो तो ऐसे में आप प्रदोष काल (Pradosh Kaal) में राखी बांध सकते हैं। इसे भी शुभ (Good) माना गया हैं।