जानिए मोहिनी एकादशी पूजा विधि

मान्यता है कि मोहिनी एकादशी(Mohini Ekadashi) का व्रत करने से पाप और कष्ट से मुक्ति मिलती है। मोह के जाल से निकलने में मदद मिलती है और इस व्रत की कथा सुनने मात्र से हजार गौ के दान के समान पुण्य की प्राप्ति होती है।

author-image
Kalyani Mandal
New Update
mohini ekadashi brata

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़: मान्यता है कि मोहिनी एकादशी(Mohini Ekadashi) का व्रत करने से पाप और कष्ट से मुक्ति मिलती है। मोह के जाल से निकलने में मदद मिलती है और इस व्रत की कथा सुनने मात्र से हजार गौ के दान के समान पुण्य की प्राप्ति होती है। इस दिन भगवान विष्णु (Lord Vishnu) की पूजा करने से व्यक्ति को भगवान की इच्छा से मृत्यु के बाद मोक्ष (salvation) की प्राप्ति होती है। मोहिनी एकादशी पूजा विधि(worship method)

मोहिनी एकादशी व्रत में भक्त भगवान विष्णु की पूजा समृद्धि और स्वास्थ्य का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए करते हैं। मोहिनी एकादशी व्रत रख रहे भक्त इस दिन सूर्योदय से पहले उठें उठने के बाद स्नान कर स्वच्छ कपड़े धारण करे। फिर, मंत्रों का जाप करते हुए, भजन गाते हुए और प्रार्थना करते हुए विष्णु को तुलसी, फूल, चंदन का पेस्ट, फल, तिल अर्पित करें। इस दिन चावल और गेहूं से परहेज करें। दूध या फल खा कर अपना व्रत खोलें।