Spiritual: जानिए देवी को कैसे चढ़ाएं नींबू की माला

नींबू की माला (lemon garland) चढ़ाने का एक खास विधान है। कभी भी गुंथ कर माता काली को नींबू की माला नहीं चढ़ाया जाता हैं। नींबू की माला गिनती से चढ़ाई जाती है और  इसके लिए बाजार से 11,21,31,51 नींबू अपनी श्रद्धा और शक्ति के अनुसार खरीद लाइए

author-image
Kalyani Mandal
New Update
lemon garland 2

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज: नींबू की माला (lemon garland) चढ़ाने का एक खास विधान है। कभी भी गुंथ कर माता काली को नींबू की माला नहीं चढ़ाया जाता हैं। नींबू की माला गिनती से चढ़ाई जाती है और  इसके लिए बाजार से 11,21,31,51 नींबू अपनी श्रद्धा और शक्ति के अनुसार खरीद लाइए और इसके साथ ही नया कलावा धागा और सुई भी नई खरीदकर लाएं। सभी को शुद्ध और पवित्र कर सच्चे मन से माता का स्मरण करते हुए माला गुंथे और इसे किसी शक्तिपीठ(Shaktipith), सिद्ध पीठ या माता के मंदिर(Temple) में जा कर माता को अर्पित करें। कभी भी घर में मौजूद देवी की प्रतिमा या मूर्ति में नींबू की माला न चढ़ाएं।

कभी भी माता के चरणों में नींबू की माला न चढ़ाएं। इसे अपने हाथों से माता के गले में पहनाएं और माता से प्रार्थना करते हुए भूलचुक क्षमा मांगे । लोग अपनी मन्नत पूरी करने के लिए भी नींबू की माला माता को भेंट करते हैं।