Spiritual : जानिए योगिनी एकादशी मुहूर्त के बारे में

एकादशी व्रत (Ekadashi fasting) हर माह में दो बार पड़ता हैं यानी साल में कुल 24 एकादशी व्रत किए जाते हैं। एकादशी की तिथि जगत के पालनहार श्री विष्णु (Shri Vishnu) की प्रिय तिथियों में से एक हैं ।

author-image
Kalyani Mandal
New Update
yogini ekadashi

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़ : एकादशी व्रत (Ekadashi fasting) हर माह में दो बार पड़ता हैं यानी साल में कुल 24 एकादशी व्रत किए जाते हैं। एकादशी की तिथि जगत के पालनहार श्री विष्णु (Shri Vishnu) की प्रिय तिथियों में से एक हैं । यह व्रत भगवान विष्णु की पूजा को समर्पित होता हैं।  इस दिन श्री हरि की उपासना करने से साधक को अपार कृपा (immense grace) मिलती हैं। जानिए कब है योगिनी एकादशी (Yogini Ekadashi) मुहूर्त -

धार्मिक पंचांग के अनुसार आषाढ़ माह (Ashad month) के कृष्ण पक्ष (Krishna Paksha) की एकादशी तिथि 13 जून दिन मंगलवार की सुबह 9 बजकर 29 मिनट से आरंभ होगी और 14 जून दिन बुधवार की सुबह 8 बजकर 48 मिनट पर समाप्त हो रही हैं। इसलिए उदया तिथि के अनुसार एकादशी का व्रत 14 जून को करना उत्तम रहेगा। इसके अगले दिन यानी 15 जून दिन गुरुवार को सुबह एकादशी व्रत का पारण (Paran) किया जाएगा। 14 जून को भगवान विष्णु की पूजा के लिए पूरा दिन उत्तम रहेगा। इस दिन विष्णु आराधना करने से साधक पर प्रभु की कृपा बरसती हैं।