Spiritual : सूर्यास्त के बाद ना करें इन चीजों का दान

शास्त्रों के अनुसार सूर्यास्त के बाद किसी को पैसे (paise)दान करने से आपके घर की लक्ष्मी(Lakshmi) दूसरे के घर जा सकती है। मान्यताओं के अनुसार शाम के वक्त घर में लक्ष्मी का आगमन होता है। 

author-image
Kalyani Mandal
New Update
sunset dont give

स्टाफ रिपोर्टर,  एएनएम न्यूज़ : कुछ ऐसी चीजें हैं जिनका दान सूर्यास्त (sunset) के बाद वर्जित हैं। इसलिए सूर्यास्त के बाद भूलकर भी ना करें इन चीजों का दान 

सूर्यास्त के बाद पैसे देना : शास्त्रों के अनुसार सूर्यास्त के बाद किसी को पैसे (paise)दान करने से आपके घर की लक्ष्मी(Lakshmi) दूसरे के घर जा सकती है। मान्यताओं के अनुसार शाम के वक्त घर में लक्ष्मी का आगमन होता है। 

सूर्यास्त के बाद दूध का दान : सूर्यास्त के बाद या रात के वक्त किसी को दूध (milk) का दान करने से मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु दोनों ही रुष्ट हो जाते हैं और इससे हमारे सुख-सौभाग्य पर विपरित प्रभाव पड़ता है। 

सूर्यास्त के बाद दही का दान : ज्योतिषीय मान्यताओं के अनुसार दही(curd) शुक्र ग्रह से संबंधित है और शुक्र ग्रह को ही व्यक्ति के भौतिक सुख-समृद्धि में बढ़ोत्तरी करने का कारक माना गया है। अगर आप शाम के वक्त किसी को दही का दान करने से आपके सुख-समृद्धि में कमी आ सकती है।

सूर्यास्त के बाद प्याज और लहसुन का दान : शास्त्रों के अनुसार सूर्यास्त के बाद प्याज और लहसुन(onion and garlic) का भी दान नहीं करना चाहिए। सूर्यास्त के बाद ही टोना-टोटका करने का प्रचलन भी है। इसलिए शाम के वक्त प्याज और लहसुन का दान ना तो करना चाहिए और ना ही किसी से मांगकर उसका इस्तेमाल करना चाहिए।