Spiritual: भूलकर भी घर में इस समय न लगाएं झाड़ू

वास्तु शास्त्र (Vaastu Shaastra) के अनुसार दिवाली में यदि आप घर की साफ़-सफाई से लेकर चीजों को सही स्थान पर रखने के लिए कुछ विशेष बातों का ध्यान रखती हैं तो आपके घर में सदैव समृद्धि (Prosperity) बनी रहती है।

author-image
Kalyani Mandal
New Update
diwali rule

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज: वास्तु शास्त्र (Vaastu Shaastra) के अनुसार दिवाली में यदि आप घर की साफ़-सफाई से लेकर चीजों को सही स्थान पर रखने के लिए कुछ विशेष बातों का ध्यान रखती हैं तो आपके घर में सदैव समृद्धि (Prosperity) बनी रहती है। ऐसे ही दिवाली में एक निश्चित समय पर झाड़ू(broom) का इस्तेमाल वर्जित माना जाता है -

दिवाली में सूर्यास्त के बाद न लगाएं झाड़ू। ऐसा माना जाता है कि दिवाली(Diwali) के दिन सूर्यास्त के बाद झाड़ू लगाने से आपकी धन-समृद्धि में बाधा आ सकती है। 

वैसे तो आपको कभी भी सूर्यास्त के बाद घर में झाड़ू का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। दिवाली के दिन  यदि आप सूर्यास्त के बाद झाड़ू लगाती हैं तो माता लक्ष्मी दरवाजे से ही लौट जाती हैं और उनकी बहन अलक्ष्मी यानी दरिद्र का प्रवेश होता है। 

घर के किसी सदस्य के घर से बाहर जाते ही झाड़ू का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इससे व्यक्ति जिस भी काम के लिए निकल रहा होगा उसमें उसे कभी सफलता नहीं मिलेगी और इससे घर से बाहर निकलते ही किसी अनहोनी की आशंका बढ़ जाती है।