Jyeshtha Purnima 2023: घर ले आएं ये 3 चीजें

ज्येष्ठ माह की पूर्णिमा तिथि(full moon date ) 3 जून को मनाई जाएगी। इस दिन स्नान दान का खास महत्व होता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पूर्णिमा के दिन पूजा, जप, तप और दान आदि किया जाता है।

author-image
Kalyani Mandal
New Update
elephant

स्टाफ रिपोर्टर,  एएनएम न्यूज़: ज्येष्ठ माह की पूर्णिमा तिथि(full moon date ) 3 जून को मनाई जाएगी। इस दिन स्नान दान का खास महत्व होता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पूर्णिमा के दिन पूजा, जप, तप और दान आदि किया जाता है। ज्येष्ठ पूर्णिमा(Jyesthha fullmoon) पर घर ले आएं ये चीजें- 

घर लें आएं कछुआ-  ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन जगत पालहार भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए घर पर कछुआ ले आएं। कहते हैं कि कछुआ (Tortoise)भगवान विष्णु का ही अवतार हैं, चिरकाल में समुद्र मंथन के दौरान भगवान विष्णु ने कछुआ अवतार लिया था. इस दिन घर पर कछुआ लाना बेहद शुभ माना गया है।

घर ले आएं मछली- अगर आप काफी लंबे समय से आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं या फिर पैसों की तंगी आपका पीछा नहीं छोड़ रही है, तो ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन घर मछली(Fish) ले आएं। इसके अलावा आप घर में लक्ष्मी की प्रतिमा या मूर्ति भी लगा सकते हैं।

घर ले आएं हाथी की प्रतिमा - मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए हाथी (elephant)का पूजन भी किया जाता है। कहा जाता हैं कि हाथी की पूजा करने से मां लक्ष्मी और गणेश जी प्रसन्न होते हैं। हाथी की कृपा से घर में सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है।