Spiritual : आध्यात्मिक और शारीरिक रूप से फायदेमंद है शंख बजाना

शंख बजाने(conch shell) से आध्यात्मिक (spiritual) रूप से ही नही बल्कि शारीरिक रूप से (physically) भी फायदा मिलता है। इसकी गूंज से आस पास का वातावरण बहुत ही शुद्ध (Pure) माना जाता है। आज हम आपको शंख को बजाने के फायदों के बारे में बताएँगे

author-image
Kalyani Mandal
New Update
conch shell

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़ : शंख बजाने(conch shell) से आध्यात्मिक (spiritual) रूप से ही नही बल्कि शारीरिक रूप से (physically) भी फायदा मिलता है। इसकी गूंज से आस पास का वातावरण बहुत ही शुद्ध (Pure) माना जाता है। आज हम आपको शंख को बजाने के फायदों के बारे में बताएँगे -

मान्यता है कि जिस घर में शंख होता है, वहां लक्ष्मी(Lakshmi) का वास होता है। धार्मिक ग्रंथों में शंख को लक्ष्मी का भाई बताया गया है, क्योंकि लक्ष्मी की तरह शंख भी सागर से ही उत्पन्न हुआ है। शंख की गिनती समुद्र मंथन से निकले चौदह रत्नों में होती है।

पूजा-पाठ में शंख बजाने से वातावरण पवित्र (Holy) होता है। जहां तक इसकी आवाज जाती है, इसे सुनकर लोगों के मन में सकारात्मक विचार पैदा होते हैं। 

मान्यता है कि शंख की पूजा से मनोकामनाए पूरी होती हैं। इससे बुरी आत्मा पास नहीं भटकती हैं।

शंख बजाने से फेफड़े का व्यायाम होता है। पुराणों में जिक्र मिलता है कि अगर श्वास का रोगी नियमि‍त तौर पर शंख बजाए, तो वह बीमारी से मुक्त हो सकता है।