पारिवारिक अशांति से छुटकारा पाना चाहते हैं? फिर रथयात्रा के दिन करें ऐसा

हर साल रथ यात्रा पूरे देश में धूमधाम से मनाई जाती है। आषाढ़ मास के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को रथयात्रा उत्सव धूमधाम से मनाया जाता है। इस वर्ष रथ यात्रा रविवार 7 जुलाई से शुरू होकर 16 जुलाई को समाप्त होगी।

author-image
Ankita Kumari Jaiswara
एडिट
New Update
5 ratgh yatra

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़: हर साल रथ यात्रा पूरे देश में धूमधाम से मनाई जाती है। आषाढ़ मास के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को रथयात्रा उत्सव धूमधाम से मनाया जाता है। इस वर्ष रथ यात्रा रविवार 7 जुलाई से शुरू होकर 16 जुलाई को समाप्त होगी।

रथ यात्रा के दौरान भगवान जगन्नाथ अपने भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा के साथ अपनी मौसी से मिलने जाते हैं। मौसी गुंडिचा देवी के घर 7 दिनों तक आराम करने के बाद तीनों अपने घर वापस लौट आते हैं। ऐसा कहा जाता है कि रथ यात्रा के इस शुभ क्षण को देखने से 1000 बलिदानों का फल मिलता है। रथ यात्रा के दिन ओडिशा के पुरी में स्थित जगन्नाथ देव के मंदिर में एक विशेष उत्सव बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। रथयात्रा हिंदुओं के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण त्योहार है। विशेष विधि-विधान से जगन्नाथ देव की पूजा की जाती है। पारिवारिक अशांति से पीड़ित हैं लेकिन इन नियमों का पालन करें।

(1) अगर आप पारिवारिक क्लेशों और समस्याओं से छुटकारा पाना चाहते हैं तो रथयात्रा के दिन भगवान जगन्नाथ, बलभद्र, सुभद्रा के तीन, पांच या सात तरह के फूल, पीले कपड़े में लपेटकर भगवान के चरणों में चढ़ाएं। तभी ये समस्या दूर होगी। 

(2) अगर आप अपने जीवन में आर्थिक रूप से सुधार करना चाहते हैं तो रथयात्रा के दिन जगन्नाथ देव के चरणों में एक कड़ी रखें। पूजा के बाद कड़ी को अलमारी में रख दें। इससे आर्थिक रूप से सुधार होगा। साथ ही पारिवारिक कलह से भी मुक्ति मिलेगी।

(3) परिवार के सदस्यों की किसी भी समस्या से छुटकारा पाने के लिए रथयात्रा के दिन जगन्नाथ देव के सामने दीपक जलाएं। लेकिन अगर आप सरसों के तेल का दीपक जलाएंगे तो आपके जीवन की सभी बाधाएं दूर हो जाएंगी।

(4) आर्थिक रूप से बेहतरी के लिए गरीब लोगों को दान दें। तभी आप जीवन की सभी बाधाओं को दूर कर सकते हैं। आर्थिक पक्ष में भी सुधार होगा।

(5) जगन्नाथ देव की कृपा पाने के लिए रथयात्रा के दिन भगवान के चरणों में तुलसी के पत्ते चढ़ाएं। यदि संभव हो तो तुलसी के पत्तों की माला भी पहना सकते हैं। ऐसा करने से आप जीवन में हर चीज में आगे बढ़ पाएंगे। आपके जीवन से सभी बाधाएं दूर होंगी। जिसके परिणामस्वरूप आपको अपने जीवन में आर्थिक लाभ भी हो सकता है।