राम नवमी की पूर्व संध्या पर जानिए राम चंद्र के बारे में कुछ आश्चर्यजनक तथ्य!

विश्वामित्र ने ही राजा जनक को राम को शिव धनुष दिखाने का निर्देश दिया था। तब राम शिव ने धनुष उठाया और प्रत्यंचा बांधते समय वह धनुष टूट गया। राजा जनक ने प्रतिज्ञा की कि यह शिव उनका धनुष उठाएंगे और अपनी

author-image
Kalyani Mandal
New Update
ramayana

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़: 1. राम सीता स्वयंबर सभा में नहीं गये

हालाँकि इसका उल्लेख श्री रामचरितमानस में है, लेकिन वाल्मिकी रामायण में इसका कोई उल्लेख नहीं है। वाल्मिकी रामायण के अनुसार राम और लक्ष्मण ऋषि विश्वामित्र के साथ मिथिला गये थे। विश्वामित्र ने ही राजा जनक को राम को शिव धनुष दिखाने का निर्देश दिया था। तब राम शिव ने धनुष उठाया और प्रत्यंचा बांधते समय वह धनुष टूट गया। राजा जनक ने प्रतिज्ञा की कि यह शिव उनका धनुष उठाएंगे और अपनी पुत्री सीता का विवाह उनसे करेंगे। इसी कारण सीता का विवाह राम से हुआ।

2. राम द्वारा रावण को क्यों मारा गया?

जब रावण विश्वविजय पर निकला तो उसने रघुवंश के शक्तिशाली राजा अनरण्य का वध कर दिया। अनरण्य ने रावण को श्राप दिया कि रावण की मृत्यु रघुकुल के एक युवक के हाथों होगी। इसलिए रावण को राम के हाथों मारना पड़ा।

3. विवाह के समय राम और सीता की आयु कितनी थी?

विवाह के 12 वर्ष बाद जब राम को वनवास मिला तब वे 25 वर्ष के थे और सीता 18 वर्ष की थीं। तो गणना और रामायण श्लोक बताते हैं कि विवाह के समय राम 13 वर्ष के थे और सीता 6 वर्ष की थीं।