Interesting News: एक ट्रेन ऐसी भी! इस ट्रेन में बिना टिकट भी कर सकते हैं सफर

आपको जानकार हैरानी होगी कि देश में एक ऐसी ट्रेन भी चलती है, जिसमें टिकट लेने की जरूरत ही नहीं है। इस ट्रेन में सवार हो जाइये और शिवालिक की पहाड़ियों के बीच से यात्रा करिए।

New Update
TRAIN

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़: आपको जानकार हैरानी होगी कि देश में एक ऐसी ट्रेन भी चलती है, जिसमें टिकट लेने की जरूरत ही नहीं है। इस ट्रेन में सवार हो जाइये और शिवालिक की पहाड़ियों के बीच से यात्रा करिए। न ट्रेन में कोई टीटी टिकट चेक करने आएगा और न ही स्‍टेशन पर आपसे कोई टिकट मांगेगा। यह ट्रेन चलती है नंगल से भाखड़ा बांध तक। इस ट्रेन का नाम है भाखड़ा-नंगल ट्रेन (Bhakra-Nangal Train) है। पंजाब और हिमाचल प्रदेश की सीमा पर मौजूद भाखड़ा और नग्‍गल के बीच एक ट्रेन चलाई जाती है, जिसके लिए टिकट नहीं लगता, बल्कि लोग इसमें फ़्री में यात्रा कर सकते हैं। यह सफ़र करीब 13 किलोमीटर लंबा है।

क़रीब 75 साल से इस ट्रेन में लोग मुफ़्त में सफ़र कर रहे हैं। खास बात यह है कि इस ट्रेन का मालिकाना हक़ रेलवे के पास नहीं है बल्कि भाखड़ा ब्यास प्रबंधन बोर्ड के पास है। मूल रूप से इस ट्रेन का इस्‍तेमाल डैम से जुड़े अधिकारियों और कर्मचारियों को डैम बांध तक लाने और ले जाने के लिए किया जाता है। लेकिन, आम आदमी भी इस ट्रेन में फ्री में सफर कर सकता है।