राजू झा हत्याकांड में होगी क्या सीबीआई जांच?

सोमवार को न्यायमूर्ति राजशेखर मंथा की खंडपीठ ने कोयला माफिया राजू झा की हत्या के मामले में उसके पूर्व सहयोगी नारायण खडका के मामले की भी सुनवाई की।

author-image
Sneha Singh
New Update
Raju_CBI-1

एएनएम न्यूज, ब्यूरो: क्या वाकई में राजू झा हत्याकांड केंद्रीय जांच एजेंसी सीबीआई के हाथ जा रही है? दो दिन पहले हाई कोर्ट के जस्टिस राजशेखर मंथा ने सीधे केंद्र द्वारा नियुक्त अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल से स्पष्ट करने के लिए कहा था कि क्या मृतक राजू झा सीबीआई या ईडी द्वारा दायर किसी मामले में आरोपी थे, या वह गवाह थे? न्यायमूर्ति मंथा ने अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल अशोक चक्रवर्ती को मामले की अगली सुनवाई के दिन 16 मई को अदालत को स्पष्ट करने का निर्देश दिया। सोमवार को न्यायमूर्ति राजशेखर मंथर की खंडपीठ ने कोयला माफिया राजू झा की हत्या के मामले में उसके पूर्व सहयोगी नारायण खडका के मामले की भी सुनवाई की। इससे पहले सुनवाई में राजू, खड़का और अब्दुल लतीफ का सीबीआई मामले में आरोपी बताया गया था। इसलिए जज राजू हत्याकांड में सीबीआई का स्पष्ट बयान जानना चाहते हैं। इस दिन एक सवाल उठा कि राजू सीबीआई या ईडी के किसी मामले में आरोपी है या गवाह।



1 अप्रैल को बर्दवान के शक्तिगढ़ में राजू की हत्या के तुरंत बाद, यह लीक हो गया था कि राजू गाय तस्करी और कोयला तस्करी के कई दस्तावेजों से भरे दो बड़े बैगों में अब्दुल लतीफ के साथ दिल्ली के लिए रवाना हुआ था। शेख अब्दुल लतीफ गाय तस्करी मामले में एक फरार आरोपी था बाद में 27 अप्रैल को आसनसोल की विशेष सीबीआई अदालत में पेशी के बाद न्यायमूर्ति राजेश चक्रवर्ती ने पहले उन्हें 4 मई तक सशर्त जमानत दी थी जो बढ़ा दी गई है। इस बीच, झा हत्याकांड की जांच कर रही बर्दवान पुलिस थाने ने आरोप लगाया है कि इस मामले में गिरफ्तार किए गए अभिजीत मंडल को पुलिस हिरासत में प्रताड़ित किया गया। एसआईटी अब तक किसी भी शार्प शूटर को गिरफ्तार करने में नाकाम रही है



विपक्षी राजनीतिक दलों ने आरोप लगाया कि राजू की हत्या के पीछे प्रभावशाली लोगों का हाथ है। विपक्ष का आरोप है कि केंद्रीय जांच एजेंसी को कोयले की तस्करी से संबंधित विभिन्न जानकारी सौंपने से रोकने के लिए सुनियोजित तरीके से राजू की हत्या की गई। स्वाभाविक रूप से ऐसी शिकायतें आ रही हैं कि सीट की जांच होने पर सत्य सामने नहीं आएंगे।