P-20 Summit: स्पीकर ने किन मुद्दों पर दिया जोर? देखिये वीडियो

शिखर सम्मेलन पूर्व कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला (Lok Sabha Speaker Om Birla) ने कहा कि आज दुनिया का कोई भी देश जलवायु परिवर्तन (climate change) के हानिकारक प्रभावों से अछूता नहीं है।

author-image
Sneha Singh
New Update
om birla

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज: पी20 शिखर सम्मेलन (P20 summit) जिसे पार्लियामेंट्री फोरम ऑन लाइफ (पर्यावरण के लिए जीवन शैली) कहा जाता है, नई दिल्ली (New Delhi) में शुरू हुआ। इस कार्यक्रम में जी-20 सदस्यों और आमंत्रित देशों की संसदों के अध्यक्ष भाग ले रहे हैं। वे प्रकृति के साथ सद्भाव में एक हरित और अधिक टिकाऊ भविष्य की दिशा में पहल के बारे में सोचेंगे। शिखर सम्मेलन पूर्व कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला (Lok Sabha Speaker Om Birla) ने कहा कि आज दुनिया का कोई भी देश जलवायु परिवर्तन (climate change) के हानिकारक प्रभावों से अछूता नहीं है। उन्होंने कहा, मिशन लाइफ पर्यावरण संरक्षण के लिए एक व्यापक दृष्टिकोण है। 

भारतीय संस्कृति में पर्यावरण को मानव जीवन का अभिन्न अंग माना गया है। वक्ता ने कहा कि जलवायु परिवर्तन पूरी दुनिया के भविष्य से जुड़ा है। P20 शिखर सम्मेलन के विषयगत सत्र चार विषयों पर केंद्रित होंगे। ये हैं सार्वजनिक डिजिटल प्लेटफॉर्म, महिलाओं के नेतृत्व में विकास, एसडीजी में तेजी लाना और स्थायी ऊर्जा परिवर्तन के माध्यम से लोगों के जीवन में बदलाव।