साइबर धोखाधड़ी! टेलीकॉम विभाग ने देशभर में 28 हजार हैंडसेट ब्लॉक करने का दिया आदेश

साइबर जालसाजों के नेटवर्क को ध्वस्त करने और नागरिकों को डिजिटल खतरों से बचाने के लिए बड़ी कार्रवाई की गई। एक साथ 28 हजार से ज्यादा मोबाइल फोन को ब्लॉक कर दिया गया।

author-image
Ankita Kumari Jaiswara
New Update
mobile

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़: साइबर जालसाजों के नेटवर्क को ध्वस्त करने और नागरिकों को डिजिटल खतरों से बचाने के लिए बड़ी कार्रवाई की गई। एक साथ 28 हजार से ज्यादा मोबाइल फोन को ब्लॉक कर दिया गया। दूरसंचार विभाग (डीओटी), गृह मंत्रालय और प्रदेश पुलिस ने एक साथ मिलकर ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए कार्रवाई शुरू की है। गृह मंत्रालय और राज्य पुलिस की ओर से किए गए विश्लेषण में पता चला कि 28 हजार 200 मोबाइल हैंडसेट का दुरुपयोग साइबर अपराधों के लिए किया जा रहा था। इन मोबाइल हैंडसेट के साथ करीब 20 लाख नंबरों का इस्तेमाल किया गया।

दूरसंचार विभाग ने इस संबंध में बड़ा कदम उठाया। विभाग ने टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर्स को पूरे भारत में 28,200 मोबाइल हैंडसेट को ब्लॉक करने और इन हैंडसेट से जुड़े मोबाइल कनेक्शनों का तत्काल रीवेरिफिकेशन के निर्देश दिए। इसमें विभाग की ओर से ये भी कहा गया कि जो नंबर सत्यापन में विफल हों उन्हें तुरंत ब्लॉक कर दिया जाए। बयान में कहा गया कि ऐसा कदम सार्वजनिक सुरक्षा के प्रति साझा प्रतिबद्धता को दर्शाता है। ये कदम टेली कम्युनिकेशन बुनियादी ढांचे की सुरक्षा और सेफ डिजिटल ट्रांजेक्शन सुनिश्चित करने के लिए है।