एन बीरेन सिंह को हटाने के लिए बढ़ रहा है बेचैन शांत, अविश्वास

दूर-दराज के इलाकों में छिटपुट घटनाएं होने से आशंति का माहौल बना हुआ  है। हालांकि समुदाय के नेताओं ने युवाओं से घरों को जलाने और प्रतिद्वंद्वियों पर हमला करने से बाज नहीं आने का आग्रह किया है।

author-image
Sneha Singh
New Update
N Biren Singh

एएनएम न्यूज, ब्यूरो: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) की चार दिवसीय यात्रा के बावजूद, सुगनू, चंदेल, बिशेनपुर और चुराचांदपुर में मीटी और कुकी अभी भी एक-दूसरे के खिलाफ संघर्ष के साथ विभिन्न समुदायों के बीच विश्वास की भारी कमी है। दूर-दराज के इलाकों में छिटपुट घटनाएं होने से आशंति का माहौल बना हुआ  है। हालांकि समुदाय के नेताओं ने युवाओं से घरों को जलाने और प्रतिद्वंद्वियों पर हमला करने से बाज नहीं आने का आग्रह किया है। हालांकि सभी समुदायों ने समान रूप से सहमति व्यक्त किया कि मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह (Chief Minister N. Biren Singh) प्रारंभिक चरण में स्थिति को नियंत्रित करने में पूरी तरह से विफल रहे और कुछ ने उनके 'विशेष समूह के समर्थन' पर भी सवाल उठाया, क्योंकि हिंसा में शामिल होने के संदेह वाले युवकों के साथ उनकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो गई थीं। 



इंफाल घाटी के साथ-साथ पहाड़ी क्षेत्रों के स्थानीय निवासियों ने सर्वसम्मति से मांग की कि एन बीरेन सिंह को हटा दिया जाना चाहिए और या तो किसी अन्य वरिष्ठ नेता द्वारा प्रतिस्थापित किया जाना चाहिए या राष्ट्रपति शासन लागू किया जाना चाहिए। एएनएम न्यूज से बात करते हुए भाजपा के वरिष्ठ नेता और कुकी समुदाय के मंत्री लेतपाओ हाओकिप ने कहा कि समुदायों के बीच अविश्वास दूर होने के बाद ही शांति कायम हो सकती है। भाजपा (bjp) के वरिष्ठ मंत्री टीएच बिस्वजीत सिंह (Biswajit Singh) ने एएनएम न्यूज को बताया कि यह 'भूलकर और माफ करने' और आगे बढ़ने का समय है। शांति की अपील करते हुए और युद्धरत पक्षों से शांत होने का आग्रह करते हुए विश्वजीत ने कहा कि सभी समुदायों को बात करनी चाहिए और गलतफहमियों को दूर करना चाहिए। मणिपुर (Manipur) के सुरक्षा सलाहकार कुलदीप सिंह (Kuldeep Singh) ने सभी भूमिगत संगठनों और पुलिस स्टेशनों से हथियार लूटने वाले लोगों से तीन दिनों के भीतर आत्मसमर्पण करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा, 'हम व्यापक तलाशी अभियान शुरू करेंगे।' सिंह ने कानून व्यवस्था की स्थिति सामान्य करने के लिए सभी समुदायों से सहयोग मांगा।