15 अप्रैल से मुर्गीपालन की मिलेगी ट्रेनिंग, जानें आवेदन का पूरा प्रोसेस और शर्तें

अगर आप मुर्गी पालन (Poultry Farming) फार्म खोलना चाहते हैं तो आपके लिए सुनहरा मौका है.मुर्गीपालन एक फायदे का सौदा होता है। क्योंकि छोटी जगह में बेहद कम पूंजी के साथ इसकी शुरुआत की जा सकती है।

New Update
5 hen

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़ : अगर आप मुर्गी पालन (Poultry Farming) फार्म खोलना चाहते हैं तो आपके लिए सुनहरा मौका है। क्योंकि छोटी जगह में बेहद कम पूंजी के साथ इसकी शुरुआत की जा सकती है। केंद्रीय पक्षी अनुसंधान संस्थान (CARI) के प्रधान वैज्ञानिक डॉ. एमपी सागर ने किसान तक से बातचीत में बताया कि 15 से 19 अपैल तक आईसीएआर की केंद्रीय एवियन अनुसंधान संस्थान, इज़्ज़तनगर, बरेली (यूपी) स्थित राष्ट्रीय पोल्ट्री अनुसंधान की तरफ से किसानों और युवाओं को जोड़ने के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम का संचालन करने जा रही है। इसके तहत ट्रेनिंग लेने वाले किसानों को उत्पादन प्रबंधन सिखाया जाता है। इसमें ब्रॉयलर. टर्की, बटेर और देसी मुर्गी पालन की जानकारी दी जाती है। 

इस प्रशिक्षण में भाग लेने वाले उम्मीदवारों को पहले इसके लिए रजिस्ट्रेशन कराना पड़ेगा। पंजीकरण कराने के इच्छुक किसान दिए गए इस लिंक https://forms.gle/CLFs35a7byWVDpWr9। पर क्लिंक करें। इस लिंक को क्लिक करते ही रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा। इसके बाद अभ्यर्थी को इस फॉर्म को भरकर सबमिट करना होगा।