भारत और पाकिस्तान ने परमाणु ठिकानों की सूची का किया आदान-प्रदान

भारत और पाकिस्तान के बीच परमाणु प्रतिष्ठानों की सूचियों का आदान-प्रदान 1988 के समझौते के तहत किया गया है। इसके लगातार 33वें संस्करण को ध्यान में रखते हुए, यह नियमित आदान-प्रदान कार्यक्रम शुरू में 1 जनवरी 1992 को आयोजित किया गया था।

author-image
Sneha Singh
New Update
nuclear sites

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़: भारत और पाकिस्तान ने संयुक्त रूप से नई दिल्ली और इस्लामाबाद में राजनयिक चैनलों के माध्यम से परमाणु प्रतिष्ठानों की सूचियों का आदान-प्रदान किया। विदेश मंत्रालय के अनुसार, यह आदान-प्रदान नई दिल्ली और इस्लामाबाद में एक साथ राजनयिक चैनलों के माध्यम से हुआ।

भारत और पाकिस्तान के बीच परमाणु प्रतिष्ठानों की सूचियों का आदान-प्रदान 1988 के समझौते के तहत किया गया है। इसके लगातार 33वें संस्करण को ध्यान में रखते हुए, यह नियमित आदान-प्रदान कार्यक्रम शुरू में 1 जनवरी 1992 को आयोजित किया गया था। सूचियों के इस आदान-प्रदान का उद्देश्य यह था कि दोनों देश एक-दूसरे के परमाणु प्रतिष्ठानों पर हमला करने से बचें।

31 दिसंबर 1988 को हस्ताक्षरित इस समझौते में कहा गया है कि भारत और पाकिस्तान को हर साल पहली जनवरी को समझौते के तहत शामिल होने वाले परमाणु प्रतिष्ठानों और सुविधाओं के बारे में एक-दूसरे को सूचित करना होगा।