Weather Update: भारी बारिश-बाढ़ का अलर्ट, जानें कहां-कैसा रहेगा मौसम

पूरे देश में मॉनसून सक्रिय हो गया है।

New Update
WEATHER

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़ : पूरे देश में मॉनसून सक्रिय हो गया है। मौसम विभाग के अनुसार आज हिमाचल प्रदेश, पंजाब और दिल्ली में बहुत तेज बारिश (Heavy rain) होने का अनुमान है।

उत्तर पश्चिम भारत: सोमवार को पश्चिमी हिमालय क्षेत्र, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़, दिल्ली और राजस्थान में बहुत तेज या हल्की बारिश होने की उम्मीद है। वहीं, उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा हो सकती है। वहीं, यहां 10 से 12 जुलाई तक तेज से बहुत अधिक तेज बारिश होने की संभावना है।

पश्चिम भारत: मौसम विभाग की माने तो पश्चिम भारत में भी बारिश होने की उम्मीद है। अगले 3 दिनों तक कोंकण और गोवा के साथ-साथ मध्य महाराष्ट्र व गुजरात राज्य के घाट क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश होगी। वहीं, कुछ स्थानों पर तेज बारिश होने की उम्मीद है।

पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत: मौसम विभाग ने हिमालयी क्षेत्रों को पांच दिनों के लिए तैयार रहने को कहा है। पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड और मणिपुर में बहुत तेज बारिश होने के साथ ही हल्की या मध्यम वर्षा हो सकती है। ओडिशा में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश हो सकती है, जबकि झारखंड में 10-12 जुलाई के बीच भारी बारिश होने की संभावना है। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में सोमवार से अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा हो सकती है। जबकि बिहार में 11-13 जुलाई तक बहुत तेज बारिश हो सकती है।

मध्य भारत: अगले 5 दिनों में पूरे क्षेत्र में हल्की से मध्यम के साथ अलग-अलग स्थानों पर तेज बारिश होने की उम्मीद है। पश्चिमी मध्य प्रदेश में आज अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा हो सकती है।

दक्षिण भारत: तटीय कर्नाटक और केरल में अगले 5 दिनों में हल्की से तेज बारिश होने का अनुमान है।