Lifestyle: मीठे चावल बनाने की रेसिपी

सबसे पहले चावल लें और उन्हें अच्छी तरह से साफ कर पानी से धो लें। अब एक बर्तन में उबालने के लिए पानी लें और चावल इसमें डाल दें। इसी के साथ इसमें मीठा पीला रंग, इलायची और लौंग भी डाल दें।

author-image
Kalyani Mandal
New Update
meethe chawal

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़ : चावल (उबले) – 1 कप, चीनी – सवा कप, घी – 3 टेबल स्पून, मीठा पीला रंग – 1 टी स्पून, लौंग – 2, हरी इलायची – 4, किशमिश – 10, बादाम – 5 , गूंथा आटा (ढक्कन सील करने के लिए)



विधि: सबसे पहले चावल लें और उन्हें अच्छी तरह से साफ कर पानी से धो लें। अब एक बर्तन में उबालने के लिए पानी लें और चावल इसमें डाल दें। इसी के साथ इसमें मीठा पीला रंग, इलायची और लौंग भी डाल दें। जब पानी उबलने लगे तो गैस की आंच धीमी कर दें और चावलों को पका लें। अब पके हुए चावलों का पानी निकाल लें और उन्हें दो बार ठंडे पानी से धोकर छलनी में ही छोड़ दें। कुछ देर में चावल का पूरा पानी निकल जाएगा। 

अब एक भारी तले वाली कड़ाही लें और उसमें घी डालकर धीमी आंच पर गरम करें। जब घी पिघल जाए तो उसमें बादाम और किशमिश डालकर फ्राई कर लें। अब इन्हें एक बाउल में निकालकर रख लें। कड़ाही में बचे घी में पके हुए चावल डाल दें और उन्हें अच्छी तरह से मिला लें। 

अब कड़ाही के चारों ओर हल्का घी लगाकर गूंथे हुए आटे को रोल कर पैक कर दें। इसके बाद धीमी आंच कर पैन (कड़ाही) से आधे चावल निकाल लें और इन्हें अच्छी तरह से फैला दें। अब इनके ऊपर चीनी की एक परत बिछा दें। फिर चावलों की परत बिछाएं और बाकी बची चीनी को ऊपर से फैला दें। अब ढक्कन को आटे का रोल लगाकर अच्छे से सील कर दें और चावल को धीमी आंच पर लगभग आधा घंटे तक पकने दें। तय समय के बाद आटे की सील हटाकर कड़ाही खोल लें। तैयार है मीठे चावल। बादाम और किशमिश से गार्निश करे।   परोसें।