Lifestyle: बनाएं मूंग दाल हलवा, जाने विधि

सबसे पहले दाल साफ करें और इसे अच्छी तरह से धोकर पानी में 3 घंटे के लिए भिगोकर रख दें। फिर तय समय के बाद दाल को छलनी में डालकर छान लें और सारा पानी निकाल दें। इसके बाद मिक्सर जार की मदद से दाल को दरदरा पीसकर एक बर्तन में अलग रख दें।

author-image
Kalyani Mandal
New Update
moog dal halwa

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़ : सामग्री- पीली मूंग दाल – 1 कप, दूध – 1 कप, केसर – 1 चुटकी,  इलायची पाउडर – 1/2 टी स्पून,  बादाम कतरन – 2 टेबल स्पून,  देसी घी – 1/2 कप, चीनी – 1 कप। 

बिधि : सबसे पहले दाल साफ करें और इसे अच्छी तरह से धोकर पानी में 3 घंटे के लिए भिगोकर रख दें। फिर तय समय के बाद दाल को छलनी में डालकर छान लें और सारा पानी निकाल दें। इसके बाद मिक्सर जार की मदद से दाल को दरदरा पीसकर एक बर्तन में अलग रख दें। अब एक कटोरी में थोड़ा सा गुनगुना दूध लें और उसमें केसर डालकर चम्मच से अच्छी तरह सेघोलें और इसे भी अलग रख दें। इसके बाद  एक गहरे तले वाली कड़ाही लें और उसमें घी डालकर मीडियम आंच पर गरम करें। जब घी पिघल जाए तो उसमें मूंग दाल का दरदरा पिसा पेस्ट डालें और सेकें। दाल को तब तक सेकना है जब तक कि इसका रंग गोल्डन ब्राउन न हो जाए। दाल को अच्छी तरह से सिकने में 25-30 मिनट का वक्त लग सकता है। इस दौरान दाल को लगातार चलाते हुए सेकें। इसके बाद जब दाल अच्छी तरह से सिक जाए तो इसमें एक कप दूध और एक कप गुनगुना पानी डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें। इसके बाद एक बार फिर मीडियम आंच पर ही दाल को चलाते हुए 7-8 मिनट तक पकाएं। फिर  दाल में एक कप चीनी डालें और ऊपर से केसर वाला दूध और इलायची पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दें। करछी की मदद से सारी सामग्रियों को अच्छी तरह से मिक्स करें। इसके बाद मूंग दाल का हलवा 4-5 मिनट तक और पकने दें और फिर गैस बंद कर दें। तैयार है मूंग का हलवा। फिर इसके ऊपर बादाम की कतरन की गार्निश कर दें।