Lifestyle : बनाएं हरी मिर्च का स्वादिष्ट अचार

सबसे पहले हरी मिर्च को पानी से धो लीजिये।फिर  सभी हरी मिर्चों को सूती कपड़े से पोंछकर एक प्लेट में रख लीजिए। फिर पूरी हरी मिर्च के ऊपर से काट लें।  अब सारी हरी मिर्च को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लीजिए। आप चाहें तो मिर्च के बीच में चीरा भी लगा सकते हैं।

author-image
Kalyani Mandal
New Update
chilly pickle

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़: सामग्री - 200 ग्राम हरी मिर्च, 1 कप सिरका, 1 कप सरसों का तेल, 5 चम्मच सौंफ, 4 चम्मच काली सरसों के बीज, 2 चम्मच मेथी दाना, 2 चम्मच जीरा, 2 चम्मच हल्दी पाउडर, एक कप हींग, स्वादानुसार नमक

तरीका: सबसे पहले हरी मिर्च को पानी से धो लीजिये।फिर  सभी हरी मिर्चों को सूती कपड़े से पोंछकर एक प्लेट में रख लीजिए। फिर पूरी हरी मिर्च के ऊपर से काट लें। अब सारी हरी मिर्च को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लीजिए। आप चाहें तो मिर्च के बीच में चीरा भी लगा सकते हैं। लेकिन याद रखें कि सभी हरी मिर्च बराबर-बराबर कटी होनी चाहिए। यदि आप इसे अप्रत्याशित रूप से काटते हैं, तो यह जल्दी नहीं सूखेगा। फिर पैन को गैस पर गर्म करें। अब इसमें मेथी दाना, काली सरसों, सौंफ और जीरा डालकर भूनें। जब इन मसालों से महक आने लगे तो गैस बंद कर दें और इन्हें एक प्लेट में निकाल लें और ठंडा होने दें । मसाले ठंडे हो जाएं तो इन्हें ब्लेंडर में डालकर बारीक पाउडर बना लीजिए। अब एक कटोरा लें और कटी हुई हरी मिर्च डालें। फिर नमक और हल्दी डालकर अच्छी तरह मिला लें। फिर कुछ देर बाद इसमें पिसा हुआ भुना मसाला और हींग डालकर अच्छी तरह मिला लें। अब अंत में 1 कप सिरका डालें। अब खीरे में मसाले डालते समय ध्यान रखें कि सभी मसाले अच्छे से पिसे हुए हों। ताकि वे नमकीन पानी में अच्छे से मिल जाएं। आपका मसालेदार हरी मिर्च का अचार तैयार है। आप इसे एक जार में भरकर 4-5 दिनों के लिए धूप में रख दें।