Lifestyle: ज्यादा नींबू पानी पीना है खतरनाक

शोधकर्ताओं ने 21 विभिन्न रेस्टोरेंट से 76 नींबू के सैंपल का परीक्षण किया। इनमें से कई नींबू के छिलकों पर ऐसे कई सूक्ष्मजीव पाए गए जो बीमारियों का कारण बन सकते हैं। इससे बचने के लिए पानी में छिलके के साथ नींबू डालने की बजाय सिर्फ इसकी बूंदें पानी में डालें। 

author-image
Kalyani Mandal
New Update
lemonwaters

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़ : ज्यादा नींबू पानी पीने से शरीर में पानी की कमी हो जाती है और डीहाइड्रेशन की समस्या बढ़ जाती है। इसके अलावा, कई लोगों को दांतों में ठंडा-गरम भी महसूस होने लगता है।

पेट हो सकता है खराब -  नींबू पेट के लिए बहुत फायदेमंद होता है लेकिन पानी में बहुत अधिक निचोड़ने से पेट में गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स रोग (GERD) और एसिड रिफ्लक्स जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

नींबू की स्किन पर आते हैं कीटाणु-  शोधकर्ताओं ने 21 विभिन्न रेस्टोरेंट से 76 नींबू के सैंपल का परीक्षण किया। इनमें से कई नींबू के छिलकों पर ऐसे कई सूक्ष्मजीव पाए गए जो बीमारियों का कारण बन सकते हैं। इससे बचने के लिए पानी में छिलके के साथ नींबू डालने की बजाय सिर्फ इसकी बूंदें पानी में डालें। 

यूरिनेशन की दिक्कत बढ़ाता है नींबू पानी - नींबू पानी का ज्यादा सेवन करने से बार-बार पेशाब जाने की स्थिति बनती है जिसकी वजह से आपको डिहाइड्रेशन हो सकता है।