Israel Hamas War: 11 पॉइंट में जानिए अब तक क्या हुआ

अमेरिकी रक्षा मंत्रालय पेंटागन ने एक बयान जारी कर चेतावनी दी है कि सीरिया और इराक में उसके सैनिकों और सैन्य ठिकानों पर हमलों को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

New Update
 war

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़: गाजा पट्टी में इस्राइली सेना और हमास के बीच जमीन पर लड़ाई तेज हो गई है।

    1. इस्राइली सेना और हमास के बीच आमने-सामने लड़ाई शुरू हो गई है। हालांकि अभी भी हजारों लोग उत्तरी गाजा में फंसे हुए हैं। बताया जा रहा है कि गाजा के अल शिफा अस्पताल में हमास के शीर्ष नेता अभी भी डेरा जमाए हुए हैं।

    2. इस्राइली सेना ने एक वीडियो जारी किया है। इस वीडियो में गाजा में हमास के ठिकानों को ध्वस्त करते दिखाया गया है। इनमें हमास की कई सुरंगे भी शामिल हैं। 



    3. हमास की सैन्य ईकाई ने भी एक वीडियो जारी किया है, जिसमें दिखाया गया है कि गाजा की सड़कों पर इस्राइली सैनिकों और हमास के लड़ाकों में लड़ाई हो रही है।

    4. दावा किया जा रहा है कि इस्राइली सेना ने हमास के शीर्ष कमांडर याहया शिनवर को घेर लिया है। दावा किया जा रहा है कि याहया शिनवर एक बंकर में मौजूद है, जिसे इस्राइली सेना ने घेर लिया है। हालांकि अभी तक इस खबर की पुष्टि नहीं हुई है। 



    5. अमेरिकी रक्षा मंत्रालय पेंटागन ने एक बयान जारी कर चेतावनी दी है कि सीरिया और इराक में उसके सैनिकों और सैन्य ठिकानों पर हमलों को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। पेंटागन ने चेताया है कि इससे संघर्ष बढ़ सकता है। बता दें कि अमेरिका ने पूर्वी सीरिया में कथित तौर पर ईरान के एक ठिकाने पर बम बरसाए हैं। बताया जा रहा है कि जिस जगह बम बरसाए गए, वहां हथियारों का जखीरा था।  



    6. इस्राइल हमास की यह लड़ाई बीती 7 अक्तूबर को शुरू हुई थी, जब हमास ने इस्राइल की सीमा में घुसकर 1400 लोगों को बेरहमी से मार डाला था। साथ ही 239 लोगों को अगवा कर लिया था। इसके जवाब में इस्राइल ने गाजा पट्टी पर हमास के ठिकानों पर बमबारी की, जिसमें अब तक 10,500 से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं। इनमें हमास के कई शीर्ष कमांडर भी शामिल हैं। 



    7. इस्राइली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने युद्धविराम की संभावना को खारिज कर दिया है। उन्होंने कहा है कि युद्धविराम हमास के सामने आत्मसमर्पण करने जैसा होगा और जब तक बंधकों को नहीं छोड़ा जाता तब तक युद्धविराम नहीं होगा। हालांकि उन्होंने मानवीय मदद के लिए कुछ देर के लिए हमले रोकने की संभावना से इनकार नहीं किया। 



    8. इस्राइली पीएम ने ये भी कहा है कि उनका उद्देश्य गाजा का सुरक्षा नियंत्रण फिर से अपने हाथ में लेने का है। इस्राइली पीएम ने कहा कि जब तक ऐसा नहीं होगा तब तक 7 अक्तूबर जैसे हमले होते रहेंगे। हालांकि अमेरिकी राष्ट्रपति ने इस्राइल को चेताया था कि गाजा पर कब्जा करना इस्राइल की भूल होगी। 



    9. हमास ने दावा किया है कि इस्राइल घायल फलस्तीनियों और विदेशियों को भी अब राफाह बॉर्डर से मिस्त्र में प्रवेश नहीं करने दे रहा है। हमास ने दावा किया कि इस्राइल द्वारा घायलों की सूची को मंजूरी देने से इनकार के बाद राफाह क्रॉसिंग भी बंद है। 



    10. यमन में हूती विद्रोहियों ने अमेरिकी ड्रोन को मार गिराया है। अमेरिकी अधिकारियों ने भी इसकी पुष्टि की है। ऐसे में पश्चिम एशिया में छिड़ी लड़ाई के अन्य क्षेत्रों में भी फैलने की आशंका पैदा हो गई है।

    11. बताया जा रहा है कि यमन में ईरानी समर्थक हूती विद्रोहियों ने यमन की सीमा के ऊपर उड़ रहे एक अमेरिकी ड्रोन को निशाना बनाकर गिरा दिया। हालांकि अमेरिका ने इसे लेकर ज्यादा जानकारी साझा नहीं की है।