इस खास दिन पर घर की महिला के लिए बनाएं 3 पसंदीदा व्यंजन

अब रसोई उन दोनों की है। कुछ मामलों में, एक पुरुष, एक महिला की तुलना में खाना पकाने में अधिक कुशल होता है। यानी समय के साथ किचन की चार दीवारें पुरानी जर्जरता को दूर करने में सक्षम हो गई हैं।

author-image
Sneha Singh
New Update
special day

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़: एक समय था जब रसोई को केवल महिलाओं का जगह कहा जाता था। लेकिन अब समय काफी बदल गया है। आज रसोई सिर्फ महिलाओं के लिए नहीं है। अब रसोई उन दोनों की है। कुछ मामलों में, एक पुरुष, एक महिला की तुलना में खाना पकाने में अधिक कुशल होता है। यानी समय के साथ किचन की चार दीवारें पुरानी जर्जरता को दूर करने में सक्षम हो गई हैं।

इस महिला दिवस पर आप भी अपने घर की रसोई की जिम्मेदारी संभाल सकते हैं। कम से कम इस खास दिन पर आप अपने घर की महिला के लिए उसकी पसंदीदा डिश बना सकते हैं। तो देर किस बात की, एक नजर इन 3 खास पोस्ट पर। 

फूलगोभी पत्ता का छेछकी- सबसे पहले एक पैन में तेल गर्म करें और उसमें तेजपत्ता, सूखी मिर्च और मेथी दाना डालें। सबसे पहले फूलगोभी के पत्तों को हल्के नमकीन पानी में भाप दें। फिर कटे हुए आलू और कद्दू को एक साथ भून लें। जब आलू और कद्दू भून जाएं तो इसमें एक कटोरी छोटे चौकोर टुकड़ों में कटा हुआ बैंगन मिलाएं। इन तीनों सब्जियों को नमक और हल्दी के साथ धीमी आंच पर पकने दें। थोड़ी देर बाद ढक्कन हटाकर उबली फूलगोभी की पत्तियों को काट लें और बैंगन, कद्दू और आलू के साथ मिला दें। अब दो हरी मिर्च बीच से तोड़ ले। फिर इसे धीमी आंच पर उबलने दें। फिर ढक्कन हटाकर स्वादानुसार नमक और चीनी मिलाएं और थोड़ी देर के लिए फिर से ढक कर रख दें। 

डाब चिकन- सामग्री - चिकन - 500 ग्राम, प्याज - 1 बड़ा चम्मच, अदरक - 1 बड़ा चम्मच, लहसुन - 1 बड़ा चम्मच, मिर्च - स्वादानुसार, हल्दी - 1 छोटा चम्मच, नारियल का दूध - आधा कप, काजू का पेस्ट - 2 बड़े चम्मच, टमाटर का पेस्ट - आधा कप। 

प्रक्रिया- एक पैन में तेल गर्म करें और उसमें अदरक, प्याज, लहसुन और मिर्च को भून लें। कुछ देर हिलाएं और काजू का बैटर डालें। अब बाकी बचे मसाले भी एक-एक करके डालें। दूसरी ओर, चिकन को पहले ही नमक और नींबू के साथ मैरीनेट कर लें। फिर मसाले में मैरीनेट किया हुआ चिकन डालें। अंत में इसे नारियल के दूध के साथ धीमी आंच पर उबलने दें। 7-8 मिनिट बाद ढक्कन हटाकर देख लीजिए कि मांस पक गया है या नहीं। जब चिकन मसाले के साथ नरम हो जाए तो गैस बंद कर दें। 

अब असली काम यह है कि मांस को एक खाली सूखे डिब्बे में भर लें और डिब्बे के मुंह को आटे की लोई से ढक दें। वायर रैक को गैस ओवन के ऊपर रखें और पूरा पैन उस पर रखें। आंच बिल्कुल धीमी रखें। पंद्रह मिनट बाद गैस बंद कर दें। और फिर आपका 'डब चिकन' तैयार है। 

केसर खीर- सामग्री- 1 लीटर फुल क्रीम दूध, आधा कप भोग चावल, आधा कप चीनी, एक चुटकी केसर, थोड़ी मात्रा में काजू, पिस्ता, किशमिश, आधा चम्मच इलायची पाउडर। 

विधि- एक पैन में दूध गर्म करें। दूध में उबाल आने पर इसमें एक घंटे भिगोए हुए भोग चावल डालें और अच्छी तरह हिलाएं। कुछ देर तक हिलाने के बाद चावल पक जायेंगे। करीब 20-25 मिनट बाद जब चावल पक जाएंगे तो दूध गाढ़ा हो जाएगा। अब दूध में चीनी और भिगोया हुआ केसर मिलाएं। जब तक चीनी पूरी तरह मिल न जाए तब तक हिलाते रहें, नहीं तो तली चिपक जाएगी। फिर अंत में कटे हुए काजू, पिस्ता और इलायची पाउडर मिलाएं। अब आपकी 'केशर खीर' तैयार है। इस खीर को ठंडा करके आसानी से परोसिये। 

तो, बिना देर किए इस विशेष महिला दिवस के क्षण को अपनी चेकलिस्ट में जोड़ें। इन 3 फैंसी पाड़ों को तले हुए चावल, दाल और आलू के साथ अपने घर की महिला सदस्यों के सामने परोसें।