नहीं छूट रहे पक्‍के रंगों के न‍िशान, करें बस ये काम

अबीर-गुलाल तो वैसे भी थोड़ी मेहनत से ही छूट जाते हैं, लेकिन कुछ जिद्दी रंग भी होते हैं, जो कई दिनों तक जाते ही नहीं। अगर आपने भी ऐसे ही रंगों से होली खेली है तो ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें आप ट्राई कर सकते हैं। 

author-image
Sneha Singh
एडिट
New Update
festival of colors

Colors of Holi

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़: यूं तो होली को रंगों और खुशियों का त्योहार माना जाता है। लेकिन होली खेलने के बाद एक जो समस्या आती है, वो है रंग छुड़ाने की। अबीर-गुलाल तो वैसे भी थोड़ी मेहनत से ही छूट जाते हैं, लेकिन कुछ जिद्दी रंग भी होते हैं, जो कई दिनों तक जाते ही नहीं। अगर आपने भी ऐसे ही रंगों से होली खेली है तो ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें आप ट्राई कर सकते हैं। 

होली के रंग कैसे छुड़ाएं? 

 

1. आप सबसे पहले दही और ऐलोवेरा जेल का मिक्सचर बनाकर इसे शरीर पर मल सकते हैं, ये रंगों के दाग को निकाल सकता है। 

2. आप कच्चा पपीता, दूध और थोड़ी मुल्तानी मिट्टी का लेप बनाकर भी इससे चेहरा मल सकते हैं, रंग धुल जाएंगे। 

3. रंग नहीं जा रहा है, तो अपनी स्किन को ज्यादा रगड़े नहीं, न ही पार्लर जाकर ब्लीच कराएं। जमकर होली खेली है तो अगले तीन-चार दिनों तक पार्लर न जाएं। 

4. बेसन या मैदा में दूध मिलाकर पेस्ट बना लें और स्किन पर रगड़ें, ये शरीर के रंग के साथ-साथ जमी हुई मैल भी निकाल देगा। रंग अच्छे से छुड़ाने के लिए आप इसमें मूली का रस भी मिला सकते हैं। आप सामान्य दिनों में भी इस मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं, इससे चेहरा सॉफ्ट बना रहता है। 

5. खीरे के उपयोग भी रस छुड़ाने में किया जा सकता है। खीरे का थोड़ा सा रस लें, उसमें गुलाब जल और एक चम्मच सिरका मिलाकर इसे रंग लगी हुई जगह पर लगाएं, मसाज करके रंग छुड़ाएं और फिर धो लें।