Holi Hair Care: होली खेलने के बाद बाल हो गए हैं लाल-पीले तो अपनाए ये 5 देसी नुस्खे

खासकर, उनकी त्वचा को बहुत नुकसान होता है  जिनकी स्किन सेंसेटिव होती है। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि होली के ये रंग आपके बालों और स्कैल्प के लिए बहुत नुकसानदायक होते हैं?

New Update
hoil hair care

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़ : रंगों के त्योहार होली (Holi 2024) में लोग एक-दूसरे को खूब रंग लगाते हैं।  लेकिन कई बार केमिकल युक्त रंग शरीर को काफी नुकसान पहुंचा देते हैं। स्किन पर तो इसके साइड एफेक्ट सबसे ज्यादा देखने को मिलते हैं। खासकर, उनकी त्वचा को बहुत नुकसान होता है  जिनकी स्किन सेंसेटिव होती है। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि होली के ये रंग आपके बालों और स्कैल्प के लिए बहुत नुकसानदायक होते हैं? होली खेलने के बाद लोग बालों से रंग हटाने के लिए कई तरह के हार्श शैम्पू, हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन फायदा कुछ नहीं होता है। बेहतर है कि आप कुछ नेचुरल होम रेमेडीज बालों में ट्राई करके देखें. इससे स्कैल्प और बालों को नुकसान नहीं होगा। बालों से होली कलर हटाने के लिए टिप्स इस प्रकार हैं-

बालों से होली के रंग हटाने के घरेलू नुस्खे :

1. यदि आपने पानी वाले रंग से होली खेला है या फिर किसी ने आपके बालों में भर-भरकर गुलाल लगा दिया है तो इसे हटाने के लिए बार-बार शैम्पू ना लगाएं। आप एक बार शैम्पू लगाकर घर का बना दही और बेसन का हेयर मास्क लगाएं। इससे बालों और स्कैल्प को लाभ होगा। गुलाल में लेड होता है, जो स्कैल्प पर चिपक सकता है। शैम्पू लगाते समय अधिक तेजी से स्कैल्प को ना रगड़ें। आप 2-3 चम्मच बेसन में 3-4 चम्मच दही डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें। इसे स्कैल्प में अच्छी तरह से लगाएं और 30 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। फिर हल्के हाथों से रब करते हुए पानी से बालों को साफ करें। इससे रंग तो निकलेगा ही और  बालों को भी पोषण मिलेगा। आप दो से तीन दिन इस पेस्ट को लगा सकते हैं। 

2. बालों से होली का रंग हटाने के लिए आप तिल का तेल भी लगा सकते हैं। इसके लिए तिल का तेल 2 चम्मच लेंऔर इसे हल्का गर्म कर लें। अब इसमें एक अंडे का सफेद वाला हिस्सा डाल दें। इसे मिक्स कर लें और स्कैल्प और बालों में अच्छी तरह से लगाएं। आपके बाल लंबे हैं तो अधिक मात्रा में इस हेयर मास्क को तैयार करें। ताकि हर तरफ अच्छी तरह से लग जाए।  इसे 20 मिनट रखने के बाद पानी से साफ कर लें। थोड़ी देर बाद या अगले दिन हर्बल शैम्पू से बालों को साफ करें। 

3. यदि आप चाहते हैं कि आपके स्कैल्प और बालों में कलर जिद्दी दाग की तरह ना लग जाए तो इसके लिए सरसों या नारियल का तेल होली खेलने से पहले ही लगा लें।  इससे स्कैल्प पर लगा रंग हटाने में आसानी होगी। आप माइल्ड शैम्पू से बालों को साफ कर सकते हैं। 

4. बालों में आप एलोवेरा जेल भी अप्लाई कर सकते हैं।  इसमें कूलिंग एफेक्ट होता है। ये रंग के कारण होने वाले स्कैल्प में जलन और इचिंग को कम कर सकता है।  एक कटोरी में 2 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल और आधा चम्मच नींबू का रस डालकर मिक्स कर लें। इसे स्कैल्प में अच्छी तरह से लगाएं और थोड़ी देर छोड़ने के बाद माइल्ड शैम्पू से बालों को साफ कर लें। 

5. 1 चम्मच वाइट सिरका और थोड़ा सा कच्चा दूध, 1 छोटा चम्मच ग्लिसरीन और हर्बल या माइल्ड शैम्पू 1 चम्मच मिक्स करके स्कैल्प और हेयर में अच्छी तरह से लगाएं। अब पानी से बालों को अच्छी तरह से साफ करें।  रंग आसानी से उतर जाएगा।