Holi 2024: जानिए कैसे हुई रंगों के त्योहार होली की शुरुआत

क्या आप जानते हैं कि इस होली या डोल त्योहार की शुरुआत कैसे हुई? जब कोई होली या रंगों के त्योहार के बारे में सोचता है तो भगवान राधाकृष्ण का ख्याल आता है।

author-image
Ankita Kumari Jaiswara
एडिट
New Update
holi

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़: क्या आप जानते हैं कि इस होली या डोल त्योहार की शुरुआत कैसे हुई? जब कोई होली या रंगों के त्योहार के बारे में सोचता है तो भगवान राधाकृष्ण का ख्याल आता है। हमने राधाकृष्ण को वृन्दावन में होली खेलते हुए सुना है। लेकिन शायद हममें से कई लोग असली घटना के बारे में नहीं जानते। तो चलिए पहले जान लेते हैं। 

স্বয়ং শ্রীকৃষ্ণ হোলি খেলে রঙিন হতেন এখানে, চাক্ষুস করুন ব্রজভূমির রঙ্গোৎসব  | Holi Festival in Mathura and Vrindavan

पौराणिक कथा के अनुसार श्री कृष्ण हमेशा अपने सावले रंग को लेकर अपनी माता से सवाल पूछा करते थे। एक दिन यशोमति मां ने उन्हें सुझाव दिया कि वे राधा के चेहरे पर रंग लगा देंगे तो राधा का रंग भी कान्हा जैसा हो जाएगा। इस सुझाव को सुनकर भगवान कृष्ण ने राधा रंग लगाने की तैयारी शुरू कर दी।

Pin by Sweet Lord Krishna on Krishna Arts | Holi images, Radha krishna  images, Holi special

श्री कृष्ण को यशोदा मैया का यह सुझाव बहुत पसंद आया और उन्होंने मित्र ग्वालों के संग मिलकर कुछ अनोखे रंग तैयार किए जिस रंग में वह राधा रानी को रंगना चाहते थे और ब्रज में राधा रानी को रंग लगाने पहुंच गए। श्री कृष्ण ने दोस्तों के साथ मिलकर राधा और उनकी सखियों को जमकर रंग लगाया। 

Dolphin Art Radha Krishna Playing Holi Painting with Synthetic Frame  Digital Reprint (14 x 20-inch) : Amazon.in: Home & Kitchen

ब्रज वासियों को उनकी यह शरारत बहुत पसंद आई और माना जाता है कि तब से रंग वाली होली का चलन शुरू हो गया। जिसे आज भी उसी उत्साह के साथ मनाया जाता है।

প্রাণের সঙ্গে হোলি খেলা – News18 বাংলা