Lifestyle: खीरे के ये उपयोग से मिलेंगे कई फायदे

गर्मियों में बहुत लाभकारी होता है खीरा (cucumber) । खीरे में पानी की मात्रा बहुत अधिक होने से यह हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए उपयोगी (useful) माना जाता है। तो आइये जानते है खीरे किन किन चीजो में उपयोग लिये जाते है। 

author-image
Kalyani Mandal
New Update
cucumber

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़ : गर्मियों में बहुत लाभकारी होता है खीरा (cucumber) । खीरे में पानी की मात्रा बहुत अधिक होने से यह हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए उपयोगी (useful) माना जाता है। तो आइये जानते है खीरे किन किन चीजो में उपयोग लिये जाते है। 

नहाने के बाद बाथरूम का शीशा अक्‍सर फॉगी हो जाता है। तो एक खीरे का टुकड़ा लेकर उसे दर्पण की सतह के साथ रगड़ें। यह फॉग से छुटकारा दिलाने के साथ ही हवा में स्‍पा जैसी खुशबू बिखेर देगा।

खीरा थकान को दूर करने में भी मदद करता है। अगर आप एनर्जी (energy) बढ़ाना चाहते हैं तो कुछ मीठे या कैफीन का सेवन करने के स्‍थान पर खीरे का भी सेवन करें। खीरे में भरपूर मात्रा में मौजूद विटामिन ‘बी’ और कार्बोहाइड्रेट आपको कई घंटों तक एनर्जी से भरपूर रखता है।

खीरा  घर या बगीचे में मौजूद पौधों को कीड़ों (insects to plants) से मुक्त रखता है।  एक एल्यूमीनियम थाली में खीरे के कुछ स्लाइस रखकर, पौधों के पास रखें। खीरा और एल्यूमीनियम एक साथ प्रतिक्रिया करते है, और एक प्रकार की गंध को छोड़ते है, जिससे उद्यान कीट नफरत कर भागने लगते हैं।