Beauty Tips : दही से पा सकेंगी मुलायम और लंबे बाल

हर महिलाओं के बालों की ग्रोथ (growth) एक समान नहीं होती हैं। कुछ के बाल घने तो किसी के कम होते हैं। दही(curd) बालों के लिए संजीवनी की तरह काम करता हैं।

author-image
Kalyani Mandal
New Update
curd egg

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़ : हर महिलाओं के बालों की ग्रोथ (growth) एक समान नहीं होती हैं। कुछ के बाल घने तो किसी के कम होते हैं। दही(curd) बालों के लिए संजीवनी की तरह काम करता हैं। इसलिए दही से जुडी कुछ ऐसी चीजें हैं, जिनकी मदद से आप मुलायम और लंबे बाल (soft and long hair)पा सकेंगी।

दही और अंडा- एक बाउल में एक अंडा(egg) और 2 चम्मच दही डाल लें। अब इसमें अच्छी तरह से मिक्स कर लें और एक स्मूथ पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को अपने स्कैल्प में लगाकर इसे 20 मिनट के लिए बालों में लगा रहने दें। 20 मिनट बाद आप अपने बालों को एक माइल्ड शैम्पू से धो लें।

केला और दही-  कच्चे केले (banana) के साथ दही, शहद और नींबू के रस को मिला लें। इन सभी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करके पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अब अपने बालों और स्कैल्प में लगा लें। बालों को शॉवर कैप लगा कर आधे घंटे के लिए छोड़कर एक माइल्ड शैम्पू से धो लें।

दही और ऑलिव ऑयल- 1 चम्मच ऑलिव ऑयल (olive oil) को 1 कप दही में मिला लें। इन सभी चीजों को अच्छी तरह से मिला लें। अब इसमें नींबू का रस मिला लें। इसके बाद इसमें पानी मिला लें। अब इस पेस्ट को अपने बालों में लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर गुनगुने पानी से अपने बालों को धो लें। बालों से ऑयल को निकालने के लिए आप अपने बालों को धोने के लिए नींबू के पानी का इस्तेमाल कर सकती हैं।