सेहतमंद जीवन के लिए बहुत जरूरी है Yoga

योग (Yoga) सेहतमंद जीवन के लिए बहुत जरूरी माना जाता है। दैनिक जीवन में योग को शामिल करके स्वस्थ शरीर पाया जा सकता हैं। आज इस कड़ी में हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस तरह योग की मदद से शरीर को हेल्दी (healhty) रखा जा सकता हैं।

author-image
Kalyani Mandal
New Update
yoga tension

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज: योग (Yoga) सेहतमंद जीवन के लिए बहुत जरूरी माना जाता है। दैनिक जीवन में योग को शामिल करके स्वस्थ शरीर पाया जा सकता हैं। आज इस कड़ी में हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस तरह योग की मदद से शरीर को हेल्दी (healhty) रखा जा सकता हैं। आइये जानते हैं इनके बारे में...

मन रहेगा शांत (mind will be calm) -  योग से मांसपेशियों का अच्छा व्यायाम होता है। चिकित्सा शोधों ने ये साबित कर दिया है की योग शारीरिक और मानसिक रूप से वरदान है। योग से तनाव दूर होता है और अच्छी नींद आती है, भूख अच्छी लगती है, इतना ही नहीं पाचन भी सही रहता है।

बीमारियों से करे बचाव (protect)- नियमित रूप से योग करने से बीमारियां (diseases) आस-पास नहीं भटकती है। योग करने वाला व्यक्ति हमेशा स्वस्थ रहता है। योगाभ्यास (yoga practice) रोगों से मुक्ति दिलाने में मदद करता है। योग गंभीर से गंभीर बीमारियों से हमारा बचाव करने में मददगार होता है। 

तनाव कम करने में सहायक - योग करने से मांसपेशियों को आराम मिलता है। नींद अच्छी आती है और तनाव (Tension) भी कम होता है। साथ ही यह व्यक्ति को बीमारियों से दूर और खुश रखता है।