आखिर क्यों मोटे लोगों में ब्लड कैंसर होने का खतरा रहता है अधिक?

“हमारा अनुसंधान समूह एमजीयूएस के जोखिम कारकों और एटियोलॉजी की जांच करने पर केंद्रित है ताकि यह बेहतर ढंग से समझा जा सके कि एमजीयूएस विकसित होने और इसके मल्टीपल मायलोमा में बढ़ने का खतरा किसे बढ़ सकता है।”

author-image
Kalyani Mandal
New Update
blood34

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़ : नए शोध के अनुसार, मोटे लोगों में बिनाइन ब्लड कंडीशन होने की संभावना अधिक होती है, जो अक्सर मल्टीपल मायलोमा से पहले होती है। शोधकर्ताओं ने पाया कि वजन, धूम्रपान की आदतें और व्यायाम किसी के मल्टीपल मायलोमा विकसित होने की संभावना को प्रभावित कर सकते हैं। बिनाइन ब्लड कंडीनशन, जिसे अनिर्धारित महत्व की मोनोक्लोनल गैमोपैथी (MGUS) कहा जाता है, प्लाज्मा सेल्स द्वारा उत्पादित एक असामान्य प्रोटीन की विशेषता है, जो मल्टीपल मायलोमा का एक ज्ञात अग्रदूत है।

एमजीयूएस वाले अधिकांश लोगों में कोई महत्वपूर्ण लक्षण नहीं दिखते हैं और वे तुरंत बीमार नहीं होते हैं। ब्लड एडवांसेज जर्नल में प्रकाशित अध्ययन में कहा गया है कि एमजीयूएस की उपस्थिति मल्टीपल मायलोमा जैसी अधिक गंभीर स्थितियों के संभावित विकास की निगरानी के लिए एक चेतावनी के रूप में कार्य करती है, जो एमजीयूएस में बदल सकती है।

उन्होंने कहा, “हमारा अनुसंधान समूह एमजीयूएस के जोखिम कारकों और एटियोलॉजी की जांच करने पर केंद्रित है ताकि यह बेहतर ढंग से समझा जा सके कि एमजीयूएस विकसित होने और इसके मल्टीपल मायलोमा में बढ़ने का खतरा किसे बढ़ सकता है।”